तकनीकी के भरपूर लाभ के लिये नीश कन्टेन्ट को तरजीह दें- उदय शंकर

Tuesday, 27 February, 2018

समाचार4मीडिया.कॉम ब्यूरो

एक्सचेंज4मीडिया द्वारा आयोजित कानक्लेव में स्टार इंडिया के सीईओ उदय शंकर ने कहा कि एनालॉग टीवी के दौर में ब्रॉडकॉस्टर्स का कन्टेन्ट तथा उसके उपभोक्ताओं के प्रति एक अलग ही नजरिया था लेकिन तकनीक के साथ उपभोक्ता के व्यवहार तथा रूचियों में बड़ा बदलाव आया है। इसके बावजूद भी ब्राडकॉस्टर्स तकनीकि का फायदा नही उठा सके हैं।

उन्होंने कहा कि डिजिटाईजेशन के आने के बाद ब्राडकॉस्टर्स के पास नई सम्भावनाओं का फायदा उठाने का मौका है, लेकिन अभी ब्राडकॉस्टर्स उससे कोई लाभ नही ले सके हैं। मसलन डीटीएच सेवाओं नें और अधिक विकल्प दिये हैं, बेहतर पिक्चर क्वालिटी दी है लेकिन ब्राडकॉस्टर्स ने उनका कोई लाभ नहीं लिया। इसके कारणों पर विस्तार से चर्चा करते हुये उदय शंकर ने कहा कि हमने तकनीक का लाभ नहीं लिया क्योंकि हमने इसकी आर्थिकी को सही ठंग से नही देखा। तकनीक के विस्तार के बाद भी ब्राडकॉस्टर्स एक जैसे कन्टेन्ट का वितरण करते रहे और वही चलता रहा।

उदय शंकर के अनुसार उपभोक्ताओं के व्यवहारों का गम्भीर अध्ययन और समझ तथा नयी प्रतिभाओं को जगह देने जरूरी है,यह ब्राडकॉस्टर्स को सही दिशा में ले जा सकता हैं। कुछ वर्ष पहले तक सेगमेन्टेशन की कोई आवश्यकता नही थी, लेकिन अब ब्राडकॉस्टर्स को इसकी विशेष जरूरत है। कन्टेन्ट को क्षेत्रीय आधार पर निर्मित तथा वितरित करना इस समय की जरूरत है। कन्टेन्ट निर्माण करने वालों को अपने जगत में जीने की जरूरत है। उन्होने इस बात को भी स्पष्ट किया कि डिजिटलीकरण ही एकमात्र इस परिवर्तन का कारण नहीं है।

कानक्लेव की अपनी बात रखते हुए स्टार इंडिया के सीईओ नें बार बार इस पर जोर दिया कि वर्तमान समय में कन्टेन्ट निर्मांण पर विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। कन्टेन्ट के बावत उन्होने यह भी कहा कि कन्टेन्ट निर्माताओं को अपने कन्टेन्ट में विश्वसनीय होने के साथ साथ सामान्य से विशेष की तरफ जाने की भी जरूरत है। ब्राडकॉस्टर्स को डिजिटलीकरण के इस दौर में अपने कन्टेन्ट पेनेट्रेशन को और धार देने की जरूरत है जिसके लिये उन्हे कन्टेन्ट की व्यापक अवधारणा से परे नीश की तरफ देखना चाहिये। डिजिटलीकरंण ब्राडकॉस्टर्स को उनकी अपेक्षाओं से ज्यादा देने की क्षमता रखता है।

नोट: समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल एक्सचेंज4मीडिया का उपक्रम है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें samachar4media@exchange4media.com पर भेज सकते हैं या 09899147504/ 09911612929 पर संपर्क कर सकते हैं।



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com