डाटा का सही विश्लेषण जरूरी है: शेल्डॉन मोंटीरो

Tuesday, 27 February, 2018

 समाचार4मीडिया.कॉम ब्यूरो

आज के इस तकनीकि युग में बिग डाटा ने कई क्लाइंट, एजेंसियों और विज्ञापनदाताओं के लिए केंद्रीय विषय वस्तु बन गया है। हालांकि, इस तरह की अवधारणा भारत में कंपनियों के बीच अभी और विकास करेगी।
सेपीएंट नाइट्रो के वैश्विक चीफ तकनीक ऑफिसर, शेल्डॉन मोंटीरो ने एक्सचेंज4मीडिया कॉन्क्लेव में कहा कि बड़े आंकड़ों को समझने के लिए विभिन्न स्टेप्स की जरूरत है। सबसे पहले, इसके बारे में इतना प्रचार क्यों किया जा रहा है, बड़े डाटा के बारे में कोई क्यों सावधानी बरते, और इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
 
उन्होंने इस अवसर पर विश्व भर में उपलब्ध आंकड़ों पर प्रकाश डाला। 2003 में हमने 5 एक्साबाइट डाटा जेनरेट किया और आज हम हर दो दिन पर इतना डाटा जेनरेट कर रहे हैं।
मोंटीरो के अनुसार, 29 जून, 2007 का दिन डाटा के क्षेत्र में टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। यही वह दिन था जब एप्पल ने अपना पहला आईफोन लॉन्च किया और इसके बाद स्मार्टफोन का उभार हुआ।
मोंटीरो के अनुसार, तकनीक और प्रौद्योगिकी से आपके कार्यों की कुशलता बढ़ती है और समय की भी खासी बचत होती है।
 
मार्केटर्स को चाहिए कि वह डाटा का सही विश्लेषण करे। क्योंकि आज के जमाने में उपभोक्ता को उनके प्रोडक्ट के बारे में काफी जानकारी प्राप्त है और डिजिटाइजेशन से उपभोक्ताओं की मांग हर दिन बढ़ती जा रही है।
गौरतलब है कि एक्सचेंज4मीडिया के 9वें वार्षिक कॉन्क्लेव 2012 का आयोजन गुड़गांव में होटल लीला कैंपिन्सकी में किया गया था और दैनिक जागरण समूह ने इसे प्रायोजित किया था। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य मीडिया, मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग के क्षेत्र में भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निबटना था।
 
नोट: समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल एक्सचेंज4मीडिया का उपक्रम है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें samachar4media@exchange4media.com पर भेज सकते हैं या 09899147504/ 09911612929 पर संपर्क कर सकते हैं।



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com