जागरण के प्रधान संपादक ने बताया, कहां से तैयार की गई संवादी कार्यक्रम की रूपरेखा...

जागरण के प्रधान संपादक ने बताया, कहां से तैयार की गई संवादी कार्यक्रम की रूपरेखा...

Saturday, 04 November, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

अभिव्यक्ति के उत्सव दैनिक जागरण संवादी के तीन दिवसीय आयोजन की शुरुआत शुक्रवार तीन नवंबर से हो गई है। कार्यक्रम का आयोजन गोमतीनगर स्थित भारतेंदु नाट्य अकादमी में किया जा रहा है, इस मौके पर दैनिक जागरण के प्रधान संपादक संजय गुप्त ने कहा कि संवादी कार्यक्रम की रूपरेखा राजस्थान साहित्य समारोह से ली गई है, जिसके अनुसार ही उत्तर प्रदेश में जागरण संवादी की परिकल्पना की गई है। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार से इस जैसे कार्यक्रमों के लिये बड़ी जगह उपलब्ध कराने की गुजारिश भी की। 

इस मौके पर मुख्य अतिथि व यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि अगले आयोजन से सरकार इसमें हर संभव सहयोग देगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि संवाद अगर पति पत्नी के बीच न हो तो उनके बीच तलाक की नौबत आ जाती है। इसी तरह से नेता और जनता के बीच न हो तो नेता की हार होती है, इसलिये हमें संवाद बनाये रखना चाहिये।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य वक्ता और साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ. विश्वनाथ तिवारी ने कहा कि संवादी एक ऐसा शब्द है जिसके बिना यह सृष्टि की ही कल्पना नहीं की जा सकती है। धरती के सभी जीव अपने अपने ढ़ंग से संवाद करते हैं। उन्होंने कहा कि संवाद के खत्म होते ही हिंसा शुरू हो जाती है इसलिये हिंसा से बचना है तो आपस में संवाद अवश्य करना चाहिये।

समारोह के उद्घाटन सत्र में मुख्य वक्ता के तौर पर विश्वनाथ तिवारी ने अभिव्यक्ति और संवाद को शब्दावली के पवित्रतम शब्दों की संज्ञा दी। उन्होंने कहा कि संवाद के बिना सृष्टि संभव नहीं है। सारी सृष्टि ही अभिव्यक्ति है और इसीलिए पुराने विचारकों ने इसे 'देवताओं की कविता' कहा है। उन्होंने  कहा कि मनुष्य ने अनेक कलाओं के माध्यम से अभिव्यक्ति दी है। शरीर सिर्फ तत्वों का संयोजन नहीं है, कुछ खास बेताबियों होती हैं जो कलाओं में अभिव्यक्त होती हैं।

इस मौके पर अतिथियों का स्वागत राज्य संपादक, उत्तर प्रदेश आशुतोष शुक्ल ने किया।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com