बड़ी कामयाबी: एंटरटेनमेंट चैनलों को पछाड़ नंबर 1 बना ये न्यूज चैनल

बड़ी कामयाबी: एंटरटेनमेंट चैनलों को पछाड़ नंबर 1 बना ये न्यूज चैनल

Monday, 04 September, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

हिंदी न्यूज चैनल आजतकको एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। दरअसल आजतक अब न केवल नंबर-1 न्यूज चैनल बल्कि नंबर वन टीवी चैनल बन गया है।

हाल ही में जारी बार्क की रेटिंग के अनुसार, हिन्‍दी न्‍यूज चैनल आज तकफिर सबसे आगे बना हुआ है। हिन्‍दी न्‍यूज जॉनर में इस चैनल ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और इंडस्‍ट्री में अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए नए मापदंड तैयार किए हैं। यदि हम मार्केट शेयर (TG - 15+NCCS ALL, Market - HSM, Time Band:- 7:00-24:00, Period - Wk 33-34'17) की बात करें तो अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले इसका मार्केट शेयर करीब डेढ़ गुना ज्‍यादा है।

आंकड़ों (Source:- BARC Mkt:-HSM,Period:-25th Aug, TG:2+, Time:-1400-2400 Hrs, Share% Calculated on 10 channels) के अनुसार, राम रहीम की कवरेज के दौरान आजतक पर व्यूअर्स की संख्या जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स जैसे स्टार प्लस, कलर्स और जी टीवी से भी अधिक रही। राम रहीम की सजा के एलान के दिन 7.8 करोड़ दर्शकों ने चैनल के जरिए ये न्यूज देखी। बताया जाता है कि इस दिन हिन्‍दी न्‍यूज चैनलों की कुल व्‍युअरशिप में अकेले आज तक का ही लगभग एक चौथाई हिस्‍सा हैजो अपने आप में बड़ी बात है।

वैसे चाहे नोटबंदी की न्‍यूज हो, बांग्‍लादेश अटैक, सर्जिकल स्‍ट्राइक, तमिलनाडु चुनाव अथवा अन्‍य बड़ी खबरें हों, चैनल हमेशा नंबर वन ही रहा है। इसके अलावा बड़ी घटनाओं अथवा स्‍टोरी जैसे तीन तलाक, गुरमीत राम रहीम प्रकरण, चैनल हमेशा अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे रहा है। 

निर्विवाद रूप से हिन्‍दी न्‍यूज जॉनर में सबसे आगे रहने वाला चैनल हिंदी स्पीकिंग मार्केट, जिसमें सभी एंटरटेनमेंट चैनल शामिल होते हैं, इसमें आजतक सभी टाइम बैंड्स में अन्‍य चैनलों से बहुत आगे (source: BARC, TG - 2+ NCCS ALL, Market - HSM, Period - Wk 31-34'17, Time Band:- 7:00-24:00,All Days, Avg Imp’000) रहा।

ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि यह चैनल न सिर्फ न्‍यूज का पर्याय बन गया है बल्कि व्‍युअर्स में सबसे भरोसेमंद, सबसे तेजके रूप में अपनी जगह बना ली है। 

आज तकचैनल पर आने वाले नए शोज ने भी काफी सुर्खियां बटोरी हैं। इनमें क्रांतिकारी बहुत क्रांतिकारीशो भी शामिल हैं जिसमें देश के सामाजिक मुद्दों पर गहराई से बताया जाता है। पांच का पंचमें पांच महिला एंकर हैं। इस शो में उस दिन की महत्‍वपूर्ण स्‍टोरी पर गहराई से चर्चा की जाती है। हिन्‍दी भाषी क्षेत्रों के लगभग सभी जॉनर में यह चैनल नंबर वन बना हुआ है।

इस बारे में इंडिया टुडे ग्रुपकी एडिटोरियल डायरेक्‍टर (ब्रॉडकास्‍ट एंड न्‍यू मीडिया) कली पुरी का कहना है, ‘आज तक का सबसे आगे होना इस बात का प्रतीक है कि लोग हमारे ऊपर भरोसा करते हैं। हाल में आई नई रेटिंग में आश्‍चर्य करने वाली कोई बात नहीं है क्‍योंकि सभी जानते हैं कि आज तक नंबर वन है, था और रहेगा।

उन्‍होंने कहा, ‘हमारी लड़ार्इ नंबर वन की नहीं है, बल्कि अब यह देखा जाता है कि हमें कितना मार्जिन मिला है।आंकड़ों के अनुसार, सिर्फ टीवी ही नहीं बल्कि डिजिटल में आज तककी हिन्‍दी न्‍यूज वेबसाइट भी नंबर वन बनी हुई है। इसके अलावा फेसबुक’, ‘ट्विटरऔर यू ट्यूबपर भी अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले काफी आगे है।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com