‘लब आजाद है’ के जरिए अभिज्ञान प्रकाश जुड़े हैं एक बड़ी मुहिम से... ‘लब आजाद है’ के जरिए अभिज्ञान प्रकाश जुड़े हैं एक बड़ी मुहिम से...

‘लब आजाद है’ के जरिए अभिज्ञान प्रकाश जुड़े हैं एक बड़ी मुहिम से...

Friday, 10 November, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।


अभिज्ञान प्रकाश गिनती के उन टीवी मीडिया के चेहरों में हैंजो बिना चीखे-चिल्लाए सिर्फ अपने शो के गेस्ट्स को ही नहींबल्कि टीवी देख रहे दर्शकों को भी अपनी बात का वजन महसूस करवा देते हैं। संजीदगी के साथ आक्रामकता को कैसे बरकरार रखा जाएये अभिज्ञान की बखूबी है। एनडीटीवी के मशहूर शो ‘मुकाबला’ के प्रस्तुतकर्ता अभिज्ञान अब न्यूज की दुनिया के साथ-साथ जहां एक ओर संगीत के जहां से जुड़ गए हैंतो वहीं वे एक सोशल कॉज से लड़ने में भी अपनी अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं।


रेप पीड़िताओं को आर्थिक मदद और आत्मनिर्भर बनाने के लिएसम्मान से जीना सिखाने के लिए एक एनजीओ ‘पॉवर फाउंडेशन’ ने एक प्रोग्राम शुरू किया है ‘लब आजाद हैं। इस प्रोग्राम के तहत अब तक तीस रेप पीडिताओं की मदद की जा चुकी है। इस अहम मुहिम के जुड़ने के लिए जब पॉवर फाउंडेशन ने अभिज्ञान प्रकाश से अपील की, तो अभिज्ञान नकार न सके और समाज से जुड़े इस बड़े मुद्दे को आगे लाने के लिए रजामंद हो गए। वे अब पॉवर फाउंडेशन की एडवाइजरी कमेटी में हैं और वे  इस कैंपेन को प्रभावकारी बनाने में अपना पूरा सहयोग देंगे।



अभिज्ञान ही इस कैंपने को लीड करेंगे और वही इस कैंपने का चेहरा होंगे। अभिज्ञान ने कई रेप पीड़िताओं की समस्याओं पर एक शो भी शूट किया है। उन्होंने चर्चित शो ‘मुकाबला’ में इस मुददे को उठाया हैजो जल्द ही एनडीटीवी इंडिया पर ऑनएयर होगा। अभिज्ञान चूंकि इस पहल से जुड़े हुए हैंइसलिए उनसे बेहतर रेप पीड़िताओं के पुनर्वास की समस्या को कोई और समझ भी नहीं सकता था। इससे पहले भी एक बार अभिज्ञान को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी एक बार अपना चेहरा बनाने का ऑफर दिया थालेकिन ब्रैंड एम्बैसडर बनने का ये ऑफर अभिज्ञान ने उस वक्त ठुकरा दिया था। पर अब वे समाज में दोयम दर्जे की जिंदगी जीने वाली इन महिलाओं के लिए कमर कसकर मैदान में आ चुके हैं।


रेप पीडिताओं की मदद के लिए ‘लब आजाद है’ नाम से एक इवेंट भी 16 नवम्बर को दिल्ली में आयोजित किया हैजो नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया में होगा। दो घंटे का ये इवेंट इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसमें अभिज्ञान प्रकाश सभी रेप पीड़िताओं और उनके परिजनों के साथ साथ समाज के अलग अलग फील्ड के चेहरों से रेप पीड़िताओं की आर्थिक और सामाजिक समस्याओं के निदान की चर्चा तो करेंगे हीमहिलाओं के प्रति बढ़ते क्राइम को लेकर समाज और सरकार की क्या भूमिका हो इस पर भी चर्चा होगी।


इस कार्यक्रम को विभिन्न मीडिया माध्यमों और सोशल मीडिया के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाएगा, ताकि समाज में महिलाओं और बच्चों के प्रति बढ़ रही सैक्सुअल वायलेंस की घटनाओं के प्रति जागरूक किया जा सकेउन पर रोकथाम लगाई जा सके। लेकिन फोकस पर रहेगा रेप पीड़िताओं का सामाजिक और आर्थिक पुर्नवास वो भी सम्मान के साथ।


ऐसे में पॉवर फाउंडेशन द्वारा अभिज्ञान प्रकाश जैसे मीडिया के सबसे भरोसेमंद चेहरों में से एक चेहरे को चुनना एक नई पहल हैइससे रेप पीड़िताओं में भी भरोसा जगने की उम्मीद है।


आप लोग भी अभिज्ञान प्रकाश के साथ इस मुहिम को आगे बढ़ाने और अपना योगदान देने के लिए नीचे लिए फेसबुक लिंक को लाइक कर इसका हिस्सा बन सकते हैं...

https://www.facebook.com/powerfoundationindia123


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com