...इस वजह से घटी टीवी चैनलों की संख्‍या

Sunday, 06 November, 2016

 समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) द्वारा देश में इन दिनों नए टीवी लाइसेंस नहीं दिए जा रहे हैं। मंत्रालय ने सितंबर में सिर्फ 'स्काई स्टार एंटरटेनमेंट' को 'स्काई स्टार' नाम के चैनल के लिए लाइसेंस दिया है। अपलिंकिंग का यह लाइसेंस गैर-न्यूज़ श्रेणी में दिया गया है। न्यूज़ व करेंट अफेयर्स की श्रेणी में कोई बदलाव नहीं आया है। इस सेगमेंट में सितंबर के दौरान कोई नया लाइसेंस नहीं दिया गया है।

इसके साथ ही मंत्रालय ने 11 टीवी चैनलों के डाउनलिंकिंग लाइसेंस रदद् भी कर दिए हैं। इनमें से दस लाइसेंस 'फॉक्स चैनल्‍स इंडिया' और 'एनजीसी नेटवर्क इंडिया' के हैं,  जबकि एक 'डेस्टार टेलिविजन नेटवर्क इंडिया' को 'डेस्टार टेलिविजन नेटवर्क' के नाम से मिला था। इनमें से फॉक्स चैनल्स इंडिया और एनजीसी नेटवर्क ने अपने डाउनलिंकिंग लाइसेंस मंत्रालय को वापस कर दिए हैं क्योंकि एनजीसी नेटवर्क इंडिया को मंत्रालय से पिछले साल नए अपलिंकिंग लाइसेंस मिल गए हैं। कंपनी को नौ अपलिंकिंग लाइसेंस मिल चुके हैं।

सरकार ने 30 सितंबर 2016 तक 1042 चैनलों को प्रसारण की अनुमति दे रखी थी। इनमें से अब तक 161 चैनलों को मिली अनुमति रद्द कर दी गई है। इसके बाद वैध अनुमति वाले कुल निजी सैटेलाइट टीवी चैनलों की संख्या 881 रह गई है। इसमें से 399 न्यूज व करेंट अफेयर्स के चैनल हैं,  जबकि बाकी 482 इनसे अलग हैं। मंत्रालय ने देश से अपलिंक करने के साथ ही डाउनलिंक करने के लिए 772 चैनलों को अनुमति दे रखी है। वहीं,  22 टीवी चैनलों को देश से अपलिंक करने की अनुमति दी गई है  लेकिन उन्‍हें डाउनलिंक करने की अनुमति नहीं मिली है। इसके अलावा मंत्रालय द्वारा 87 टीवी चैनलों को देश में केवल डाउनलिंक करने की अनुमति दी गई है। मंत्रालय ने अब तक 161 टीवी चैनलों के लाइसेंस रद्द किए हैं जबकि यह संख्या अगस्त में 150 थी।

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com