बिग बी का सवाल: क्या मीडिया को प्रतिक्रिया देने से समस्या का समाधान होगा? बिग बी का सवाल: क्या मीडिया को प्रतिक्रिया देने से समस्या का समाधान होगा?

बिग बी का सवाल: क्या मीडिया को प्रतिक्रिया देने से समस्या का समाधान होगा?

Wednesday, 08 November, 2017

अमिताभ बच्चन अक्सर अपने मन की बातें सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। कभी ट्विटर के जरिये वो अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं, तो कभी उनकी लंबी-लंबी ब्लॉग पोस्ट भी पढ़ने को मिलती हैं। एक बार फिर उन्होंने अपने ब्लॉग पर ऐसी ही लंबी पोस्ट लिखी है। इसकी शुरुआत तो उन्होंने धर्म, आस्था और तर्क से जुड़े विषय को लेकर की है, लेकिन इसके बाद उन्होंने न सिर्फ मीडिया के कामकाज की समीक्षा की है, बल्कि बीएमसी द्वारा उन्हें भेजे गए अवैध निर्माण के नोटिस का भी जिक्र किया है। नवभारत टाइम्स डॉट कॉम ने उनके ब्लॉग को हिंदी में अनुवाद करके प्रकाशित किया है। 

बिग बी ने लिखा है- आजकल मीडिया पहले की तुलना में काफी ज्यादा स्वतंत्र है।  उस पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है। टीवी मीडिया, प्रिंट की तुलना में ज्यादा तेज है और जल्दी से खबर दिखा देता है। सुबह के अखबार को आप रात को ही इंटरनेट पर पढ़ सकते हैं। सोशल मीडिया के जरिये हेडलाइंस बन जाती हैं।

ये मैं अपने लिए कह रहा हूं, कई मामलों में मुझे चुप रहना सही लगता है,मगर कई मामलों में गलत को सही करना पड़ता है। फिर मुद्दा ये भी है कि क्या मीडिया को प्रतिक्रिया देने या न देने से से समस्या का समाधान होगा? समाधान प्रशासनिक स्तर पर होगा, न कि मीडिया के स्तर पर।  इसलिए पहले जांच-पड़ताल की प्रक्रिया पूरी होने दी जानी चाहिए...

इस पोस्ट के आखिर में वह लिखते हैं, ''इस उम्र में मैं किसी भी तरह की ख्याति से आजादी और शांति चाहता हूं...अपने जीवन के बाकी के कुछ साल मैं अपने साथ जीना चाहता हूं...मुझे सुर्खियां नहीं चाहिए...मैं इनके काबिल नहीं हूं...मुझे पहचान नहीं चाहिए...मैं इसके योग्य नहीं हूं...



Copyright © 2017 samachar4media.com