'सब एंकर एक जैसे नहीं होते, कुछ अनुराग जैसे भी होते हैं'

'सब एंकर एक जैसे नहीं होते, कुछ अनुराग जैसे भी होते हैं'

Wednesday, 25 April, 2018

वरुण कुमार

युवा पत्रकार ।।

एक वक्त था जब मैं समझता था कि एंकर ही सब कुछ होता है, ज्ञान का भंडार, निडर, साहसी, सवाल पूछने की हिम्मत रखने वाला, वगैराह। फिर एक वक्त आया जब मुझे लगा कि एंकर तो साधारण प्राणी होता है, जो प्रोड्यूसर लिखता है उसे पढ़ देता है बस, बाकी गूगल कर लेता है और अपने अंदाज में उसे पेश कर देता है। फिर एक तीसरा दौर मैंने देखा जहां सब एंकर एक जैसे नहीं होते। उनमें से कुछ अनुराग जैसे भी होते हैं।

सरकारी टीवी चैनल बोर होते हैं, कोई करंट फील नहीं होता। वह अपनी लीक पर चलते हैं शायद इसीलिए टीआरपी की रेस से परे हैं। मैंने कभी कहीं किसी घर या ऑफिस में सरकारी टीवी चैनल चलते नहीं देखा। लेकिन अनुराग से मुलाकात के बाद मैंने कभी-कभी लोकसभा टीवी देखना शुरू किया। कई अग्रज पैनलिस्ट थे शायद इसलिए भी।

पूरी इंडस्ट्री में शायद ही कोई होगा जो अनुराग दीक्षित की नफासत का मुरीद ना हो। बेहद कठिन प्रश्न पूछ लेता है ये शख्स, संजीदगी के साथ और वह भी इतनी नफासत से कि कोई नेता शायद ही इनकार कर पाए। मैंने देखा कि कई बार प्रवक्ता एंकर पर हावी होने की कोशिश करते हैं लेकिन अनुराग के पास सवाल, भाषा, वाक्य संरचना और ज्ञान इतना है कि शायद ही कोई हावी हो पाए।

मैं जितनी बार मिलता हूं, उतनी ही बार कुछ नया सीखता हूं। पिछले दिनों गीता पर उन्होंने जैसे उदाहरण दिए, मैं सिर्फ चुपचाप सोचने के और कुछ ना कर पाया। इससे पहले भी कई बार मैंने काफी कुछ सीखा। कभी संसद के बारे में और कभी लोकसभा के प्रश्न काल के बारे में। अमूमन मेरे जैसे पत्रकारों को संसद और उससे जुड़ी बातों के बारे में सतही जानकारी होती है लेकिन अनुराग के पास जो ज्ञान है वो उनके अथक परिश्रम का नतीजा है।

हाल ही में अनुराग ने लोकसभा टीवी छोड़कर एक अन्य टीवी चैनल जॉइन किया तो थोड़ी हैरानी हुई लेकिन बदलाव जरूरी भी होते हैं और प्रकृति का नियम भी यही है। यकीनन अनुराग वो सितारा है जहां रहेगा रौशनी बिखेरेगा। इतनी तारीफ के पीछे कई बातें हैं और जो बात सबसे बड़ी है वो ये कि वह मेरे शहर से हैं। अपने बड़े भाई को टीवी के पर्दे पर देखकर अच्छा तो लगता ही है। इंतजार है कि वो अपने 11 साल के अनुभवों को कैसे कलमबद्ध करेंगे और हम जैसे उनके प्रशंसक उसका रसास्वादन कर सकेंगे।

   

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com