'अब समझदार हो गया हूं पत्रकार जो हो गया हूं' संग उठे फ्रंट पेज पर सवाल

Thursday, 31 May, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

हिंदी पत्रकारिता दिवस पर केंद्रीय हिंदी संस्थान आगरा में सांध्यकालीन पाठ्यक्रम के जनसंचार एवम पत्रकारिता विभाग द्वारा अटल बिहारी बाजपेयी अंतर सभागार में एक कार्यक्र का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की प्रस्तावना विशिष्ट अतिथि ब्रज खंडेलवाल ने दी, जिसमें उन्होंने बताया कि हिंदी पत्रकारिता की शुरुआत 30 मई 1826 को पं. युगल किशोर शुक्ल ने कलकत्ता से 'उदंत मार्तण्डप्रकाशित करके की। इस मौके पर उन्होंने आजकल अखबारों में जिस तरह विज्ञापन के दवाब में जैकेट यानी फ्रंट पेजों की संख्या बढ़ रही है, उस पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि एक अखबार के कितने मुख्य पृष्ठ होने चाहिए, क्या इसका कोई मापक या पैमाना तय होगा।

संगोष्ठी का विषय 'कल का मीडिया और आज का मीडिया' रहा जिस पर पत्रकारिता विभाग के छात्रों ने अपने अपने वक्तव्य रखे। 

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉ. राज शंकर शर्मा ने अपने वक्तव्य में कहा पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है यद्यपि तमाम विकृतियों के बावजूद भी हिंदी पत्रकारिता ने नए आयाम स्थापित किए हैं आज के नवोदित पत्रकारों से अपेक्षा है कि यह लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को दरकने से बचाने का भरसक प्रयास करेंगे।

कार्यक्रम का समापन भाषण मुख्य अतिथि डॉ. केसरी नंदन ने दिया जिसमें उन्होंने कहा हिंदी सिर्फ उत्तर भारत की भाषा नहीं है बल्कि पूरे देश की भाषा है हिंदी को बढ़ाने में हिंदी पत्रकारिता ने एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है पत्रकारिता कोई विधा नहीं है बल्कि एक खुला विषय है हिंदी पत्रकारिता को हिंदी साहित्य की मदद से बेहतर तरीके से समझा जा सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विभागाध्यक्ष डॉ. केसरी नंदन ने की। कार्यक्रम में ब्रज खंडेलवाल व डॉ. राज शंकर शर्मा विशिष्ट अतिथि रहे।

पत्रकारिता एक रस्म है, दम है तो इस रस्म का हिस्सा बन जाइए। ऐसा पत्रकारिता के छात्र आलोक सैनी ने कहा। पत्रकारिता के छात्र देवदत्त ने बताया कि 'हिंदी पत्रकारिता न केवल खबरें संप्रेषित करती है बल्कि वह हिंदी पाठकों को शिक्षित भी करती है' देवदत्त ने कहा 'पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ और आज सोशल मीडिया के दौर में वह वक्त आ गया है जब इसे और मजबूत होना चाहिए।'

वहीं कार्यक्रम के दौरान पत्रकारिता के छात्र प्रदीप शर्मा ने अब समझदार हो गया हूं पत्रकार जो हो गया हूं। कविता पढ़ी। तो वहीं, सोनवीर सिंह ने ग्रामीणांचल में हिंदी पत्रकारिता के महत्व पर प्रकाश डाला।

छात्र अश्विनी चौहान ने कहा, आज का पत्रकार चमक, दमक व सत्ता के आगे ईमान खो बैठा है इसे रोकना होगा यह लोकतंत्र के लिए खतरा है। शिवम शाक्य ने बताया कि कल की पत्रकारिता उद्देश्यपरक थी और आज पत्रकारिता केवल व्यवसायिक हो चली है। अभिदीप ने हिंदी पत्रकारिता के इतिहास पर गहराई से प्रकाश डाला। अमित ने बताया कि आज का पत्रकार सिर्फ अपनी जेब भरने में व्यस्त है जब कि उसे उद्देश्यपरक और नैतिकता के साथ जनहित में पत्रकारिता करनी चाहिए। पत्रकारिता के छात्र सौरभ ने कहा जो लोग हिंदी ढंग से नहीं जानते हैं वे लोग भी हिंदी पत्रकारिता कर रहे हैं। राकेश शर्मा ने बताया आजकल पत्रकार भी भ्रष्टाचार में लिप्त होते जा रहे हैं।

पत्रकारिता के छात्र नितिन ने बताया सबसे पहले हमें खुद को बदलना होगातब नैतिकता की बात करना ज्यादा बेहतर होगा। रिमझिम वर्मा ने बताया कि सभी पेशों के दो पहलू होते हैं, हालात और परिस्थितियों का प्रभाव पत्रकारिता पर भी पड़ा है, पत्रकारिता एक संवेदना है, मीडिया बिका नहीं है बस यह इस पेशे से जुड़े लोगों के चुनाव का परिणाम है। सुधा शर्मा ने उम्मीद जताई कि नवोदित पत्रकार नैतिकता एवं व्यवहारिकता के पैमाने पर खरे उतरेंगे। अमृत सिंह कृष्ण प्रताप सिंह जावित्री सिंह आदि ने अपने वक्तव्य दिए।

वहीं इस दौरान अजय तोमर, अजय आनंद, अनुरूप, अश्वनी, अमृत, के.पी. सिंह जावित्री, नीलम, अमित, यासीन खान आदि मौजूद रहे और कार्यक्रम का संचालन सत्येंद्र चौधरी ने किया।

 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com