विज्ञापन संबंधी शिकायतें दूर करने के लिए ‘ASCI’ ने उठाया यह कदम

विज्ञापन संबंधी शिकायतें दूर करने के लिए ‘ASCI’ ने उठाया यह कदम

Monday, 22 May, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो।।


‘ऐडवर्टाइजिंग स्‍टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया’ (ASCI) लगातार विज्ञापन उद्योग में पेशेवर और नैतिक मानकों को मजबूत करने और भरोसेमंद विज्ञापन सुनिश्चित करने के साथ ही उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने के प्रयास में जुटा हुआ है। इसी कवायद के तहत अब ASCI ने ‘इंडिपेंटेंट रिव्‍यू प्रोसेस’ (Independent Review Process) शुरू किया है।


इस प्रक्रिया में इस तरह का मैकेनिज्‍म है कि यदि कोई ऐडवर्टाइजर या शिकायतकर्ता ‘कंज्‍यूमर कंप्‍लेंट्स काउंसिल’ (CCC) की सिफारिशों से संतुष्‍ट नहीं है तो वह इनकी समीक्षा (review) करा सकता है।  

इस नए इंडिपेंडेंट रिव्‍यू प्रोसेस के चेयरमैन सुप्रीम कोर्ट अथवा हाई कोर्ट के सेवानिवृत्‍त जज होंगे। उनके सहयोग के लिए सेक्रेटरी जनरल/चीफ कंप्‍लेंट्स ऑफिसर के साथ-साथ कंज्‍यूमर कंप्‍लेंट्स काउंसिल की सिफारिशें लागू करने वाले चेयरमैन/को-चेयरमैन होंगे। आवश्‍यकता होने पर इसमें तकनीकी विशेषज्ञ (Technical Expert) भी शामिल किए जाएंगे। फिलहाल पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के सेवानिवृत्‍त चीफ जस्टिस मुकुल मुद्गल को इंडिपेंडेंट रिव्‍यू प्रोसेस का चेयरमैन नियुक्‍त किया गया है।

वहीं विज्ञापन संबंधी समस्‍याओं को सुनने के लिए ASCI ने डॉ.सीबीएस वेंकटरमण (सेवानिवृत्‍त आईएएस) को चीफ कंप्‍लेंट ऑफिसर (CCO) नियुक्‍त किया है।इस बारे में ASCI के चेयरमैन श्रीनिवासन के स्‍वामी ने कहा, ‘नई व्‍यवस्‍था से ऐडवर्टाइजर और शिकायतकर्ता के बीच विवाद की स्थिति में निर्णय लेने में पहले से ज्‍यादा पारदर्शिता आएगी।’

 

यह है आवेदन की प्रक्रिया

इंडिपेंडेंट रिव्‍यू प्रोसेस वहां लागू किया जाएगा जब किसी शिकायत को लेकर ऐडवर्टाइ‍जर की प्रतिक्रिया जानने के बाद ‘कंज्‍यूमर कंप्‍लेंट्स काउंसिल’ अपनी सिफारिशें लागू करेगी और रिव्‍यू के लिए याचिका दाखिल करने वाली पार्टी उपरोक्‍त शर्तों को पूरा करेगी।


बसे पहले निर्धारित प्रारूप (prescribed form) में लिखित आवेदन करना होगा। यह आवेदन फार्म (www.ascionline.org) वेबसाइट से भी लिया जा सकता है। इसे ‘कंज्‍यूमर कंप्‍लेंट्स काउंसिल’ की सिफारिशें प्राप्‍त होने के 10 दिनों के भीतर जमा कराना होगा। आवेदन के साथ निर्धारित फीस और टैक्‍स भी जमा करने होंगे। फीस वापस नहीं की जाएगी। पार्टी को एप्‍लीकेशन के साथ ऐसी सूचनाएं अथवा सामग्री जमा करने की भी छूट होगी जो पहले नहीं दी गई हैं। शिकायतकर्ता द्वारा दी गई इन जानकारियों अथवा सूचनाओं को ऐडवर्टाइजर के पास भेजा जाएगा। सूचना प्राप्‍त होने के बाद पांच कार्यदिवस के भीतर वह अपनी प्रतिक्रिया एएससीआई सचिवालय को भेजेगा। इसके बाद इंडिपेंडेंट रिव्‍यू प्रोसेस की प्रक्रिया शुरू होगी।

 

 समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com