भ्रामक है दैनिक भास्कर समूह का ये दावा...

Thursday, 26 October, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

एडवर्टाइजिंग स्‍टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया’ (ASCI) की ‘कंज्‍यूमर कंप्‍लेंट्स काउंसिल’ (CCC) को अगस्‍त 2017 में 193 विज्ञापनों की शिकायतें प्राप्‍त हुईं। इनमें से 114 शिकायतों को जांच में सही पाया गया है। जिन 114 शिकायतों को सही पाया गयाउनमें 51 हेल्‍थकेयर कैटेगेरी31 एजुकेशन कैटेगरी17 फूड और बेवरेज कैटेगरी की जबकि पांच पर्सनल केयर कैटेगरी और 10 अन्‍य कैटेगरी के विज्ञापनों की थी।

यदि मीडिया सेक्‍टर की बात करें तो दैनिक भास्‍कर ग्रुपके अखबार दैनिक भास्‍करमें छपे विज्ञापन में दावा किया गया था कि दिव्‍य भास्‍करभारत का नंबर वन और देश का चौथा सबसे ज्‍यादा बिकने वाला अखबार है। हालांकि इसके समर्थन में सर्कुलेशन के आंकड़े नहीं दिए गए थे। जांच में यह विज्ञापन भ्रामक और अतिशयोक्ति से पूर्ण मिला। इसके अलावा विज्ञापन में इस दावे के लिए किए मूल्‍यांकन के स्रोत और तारीख का जिक्र भी नहीं था।

स्‍वत: संज्ञान लेकर कार्रवाई (SUO MOTO ACTION)

इन विज्ञापनों को ‘ASCI’ की प्रिंट और टीवी मीडिया सर्विलॉन्‍स ने ‘नेशनल ऐडवर्टाइजिंग मॉनीटरिंग सर्विसेज प्रोजेक्‍ट’ (NAMS) के द्वारा स्‍वत: संज्ञान लेकर जांच के लिए रोका। इसके त‍हत 100 विज्ञापनों में से 62 ऐसे मिले जो भ्रामक प्रचार कर रहे थे। इनमें 26 एजुकेशन कैटेगरी32 हेल्‍थकेयर कैटेगरी और दो पर्सनल केयर कैटेगरी और दो फूड और बेवरेज कैटेगरी के शामिल थे।

 

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com