कई बड़ी कंपनियां विज्ञापनों के जरिए कर रहीं झूठा प्रचार...

कई बड़ी कंपनियां विज्ञापनों के जरिए कर रहीं झूठा प्रचार...

Wednesday, 18 October, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

 

कंपिनयों के विज्ञापनों पर नजर रखने वाली संस्‍था भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) ने जुलाई में भ्रामक विज्ञापन को लेकर की गई 116 शिकायतों को सही माना है। इनमें  ITC, गोदरेज कंज्‍यूमर , HUL और  Airtel जैसी बड़ी कंपनियों के विज्ञापन शामिल हैं। ASCI के मुताबिक उसके उपभोक्ता शिकायत परिषद (CCC) को जुलाई में कुल  165 शिकायतें मिली हैं।  

 

जिन 116 भ्रामक विज्ञापनों की शिकायतें आई हैं उनमें सबसे अधिक 51 हेल्‍थकेयर कैटेगरी, 31 एजुकेशन कैटेगरी, 10 पर्सनल केयर सेगमेंट और 5 फूड एंड बेवरेज कैटेगरी से हैं। इसके अलावा भ्रामक विज्ञापन संबंधित अन्‍य 19 शिकायतें अलग-अलग कैटेगरी की हैं।   

 

उपभोक्ता शिकायत परिषद ने भारती एयरटेल के विज्ञापन के डिस्‍क्‍लेमर पर सवाल उठाए हैं।   शिकायत परिषद के मुताबिक एयरटेल का डिस्‍क्‍लेमर का फॉन्‍ट साइज बेहद छोटा था। यह   ASCI के नियमों का उल्‍लंघन है। इसके अलावा ITC के नोटबुक विज्ञापन के स्‍लोगन पर भी आपत्ति है। स्‍लोगन में लिखा गया है - अगर क्‍लासमेट नोटबुक पर लिखोगे तो टीचर स्‍वच्‍छता के 2 एक्‍स्‍ट्रा मार्क्‍स देंगे। इस विज्ञापन  पर ASCI ने कहा कि यह भ्रम फैलाने वाला है। इसका स्‍वच्छता से कोई लेना- देना नहीं है। 

 

वहीं गोदरेज कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट्स की बात करें तो भारत के सबसे ज्‍यादा बिजली बचाने वाली ग्रीन इनर्वटर AC’ के दावे को गलत माना गया है। ASCI के मुताबिक यह पूरी तरह से झूठ और भ्रम फैलाने वाला है। इसके अलावा ASCI ने हिन्‍दुस्‍तान यूनिलिवर के क्लीनिक प्‍लस प्रॉडक्‍ट को लेकर किए गए दावे को भी भ्रामक विज्ञापन माना है। 



समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

क्या संजय लीला भंसाली द्वारा कुछ पत्रकारों को पद्मावती फिल्म दिखाना उचित है?

हां

नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com