अमर उजाला में संपादक रहे कुमार भवेश चंद्र ने दिया इस्तीफा, शुरू की नई पारी...

अमर उजाला में संपादक रहे कुमार भवेश चंद्र ने दिया इस्तीफा, शुरू की नई पारी...

Wednesday, 08 November, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

अमर उजाला समूह के साथ कार्यरत वरिष्ठ पत्रकार कुमार भवेश चंद्र ने अब संस्थान को अलविदा कह दिया है। वे 2010 में अमर उजाला के साथ जुड़े थे। तब बतौर असोसिएट एडिटर वे अखबार के लखनऊ एडिशन का कामकाज देख रहे थे। लेकिन इसी साल उन्हें प्रमोट कर गोरखपुर एडिशन की जिम्मेदारी दी गई थी। वे वहां बतौर स्थानीय संपादक भेजे गए थे। मिली जानकारी के मुताबिककुछ ही समय बाद उनका गोरखपुर से कानपुर ट्रांसफर कर दिया गया था।

करीब तीन दशकों से सक्रिय पत्रकारिता कर रहे कुमार भवेश की ये अमर उजाला के साथ तीसरी पारी  थी। उन्हें टीवी मीडिया का भी लंबा अनुभव है। वे न्यूज24’ की लॉन्चिंग टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

मिली जानकारी के मुताबिकअब उन्होंने एक बार फिर टीवी मीडिया की ओर रुख किया है। वे लखनऊ में नेशनल वॉयस’ चैनल का कामकाज देखेंगे। उन्हें यहां एडिटर बनाया गया है। इसके अतिरिक्त उन्हें लखनऊ से जल्द शुरू होने वाले समूह के मीडिया संस्थान नेशनल वॉयस स्कूल ऑफ मीडिया की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। वे डीन के तौर पर इसकी कमान संभालेंगे।

कुमार भवेश ने कम्युनिकेशन के सभी माध्यमों के साथ काम किया है, फिर चाहे वह प्रिंट हो, डिजिटल हो या टीवी चैनल, उनके लिए कुछ भी नया नहीं है। कुमार भवेश ने अपने करियर की शुरुआत 1999 में प्रिंट से की थी। इसके बाद उन्होंने अपना रुख इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की ओर कर लिया था। वे दूरदर्शन के लोकप्रिय न्यूज व करेंट अफेयर्स पर आधारित शो सुबह सवेरेमें बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट की भूमिका निभा चुके हैं।

डीडी न्यूज में जब वे रोजानान्यूज बुलेटिन के प्रड्यूसर के तौर पर कार्यरत थे, तब उन्होंने विजुअल कम्युनिकेशन की ताकत को बारीकी से समझा। कुमार भवेश न्यूज24 के अतिरिक्त अमर उजाला में उसके डिजिटल पोर्टल (amarujala.com) व हिंदी बिजनेस दैनिक कारोबारके लॉन्चिंग टीम का भी हिस्सा रह चुके हैं। वे राजनीतिक समीक्षक और चुनावी विशेषज्ञ के तौर पर जाने जाते हैं। इसके अतिरिक्त वे अर्थव्यवस्था व बिजनेस के भी अच्छे जानकार माने जाते हैं। यही वजह है कि वे अधिकांश टीवी चैनलों के डिबेट का हिस्सा भी रहते हैं।  

बता दें कि कुमार भवेश ने टीवी पत्रकारिता पर एक किताब भी लिखी है, जिसका नाम है- रिपोर्टिंग से एंकरिंग तक। इस किताब का प्रकाशन प्रभात प्रकाशन द्वारा किया गया है।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com