पढ़िए, क्यों HC ने अमूल के दो टीवी विज्ञापनों को बंद करने का दिया आदेश

पढ़िए, क्यों HC ने अमूल के दो टीवी विज्ञापनों को बंद करने का दिया आदेश

Tuesday, 20 June, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

बंबई हाई कोर्ट ने एक दुर्लभ फैसला सुनाते हुए एफएमसीजी कंपनी अमूल को आदेश दिया है कि वह टेलिविजन पर दिखाए जा रहे अपने उन आइसक्रीम के दो विज्ञापनों को वापस ले, जिसमें अमूल ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनी के लिए नेगेटिव कैंपेन चलाया।

फैसला सुनाते हुए हाई कोर्ट ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार का दुरुपयोग प्रतिद्वंद्वी कंपनी के उत्पाद को गलत साबित करने के लिए नहीं किया जा सकता।

दरअसल, एफएमसीजी की एक अन्य दिग्गज कंपनी हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने अमूल के दो टीवी विज्ञापनों को बंद कराने के लिए हाई कोर्ट में याचिका लगाई थी। हिन्दुस्तान यूनिलीवर ने इन विज्ञापनों की वजह से हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए 10 करोड़ रुपए का हर्जाना भी मांगा है।

अमूल के ऐड में उपभोक्ताओं को ऐसे प्रॉडक्ट्स खाने से मना किया गया है जिसे बनाने में वनस्पति तेल का इस्तेमाल किया गया हो। हिन्दुस्तान यूनिलीवर के आइसक्रीम ब्रैंड क्वालिटी वॉल्स के फ्रोजेन डिजर्ट्स को बनाने में वेजिटेबल ऑइल का इस्तेमाल होता है। इस तरह विज्ञापन में क्वालिटी वॉल्स ब्रैंड की आइसक्रीम की उपेक्षा की गई थी।

कोर्ट ने कहा कि अमूल को यह पता है कि फ्रोजेन डिजर्ट्स वेजिटेबल ऑइल से ही बनते हैं। ऐसे में अमूल ने जानबूझकर हिन्दुस्तान यूनिलीवर के प्रॉडक्ट को अपने विज्ञापन के जरिए बदनाम किया, जो उस क्षेत्र में मार्केट लीडर है।

जस्टिस एसजे कथावाला के सामने कोर्ट में वनस्पति तेल, अभिव्यक्ति की आजादी, ऐडवर्टाइजर्स के अधिकार और आइसक्रीम ऐड के उद्देश्य पर गहन चर्चा हुई। इसके बाद जस्टिस ने कहा कि यह स्पष्ट तुलना का मामला नहीं है। दोनों विज्ञापनों में दो बिल्कुल अलग चीजों दूध और वनस्पति की तुलना की गई है।

वहीं अमूल आइसक्रीम बनाने वाली कंपनी गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड ने तर्क दिया कि उनका ऐड हिन्दुस्तान यूनिलीवर के फ्रोजेन डिजर्ट्स को बदनाम नहीं करता। वह उपभोक्ताओं को बस यह बताता है कि फ्रोजेन डिजर्ट्स में वनस्पति तेल होता है, जिसे ऑक्सफर्ड डिक्शनरी में भी वेजिटेबल ऑइल कहा गया है।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Copyright © 2017 samachar4media.com