ऐसे लिंक पर क्लिक करते ही 1GB डाटा गायब हो जाएगा, बताया दैनिक भास्कर की इस रिपोर्ट ने...

Wednesday, 26 October, 2016

हिंदी अखबार दैनिक भास्कर के डिजिटल विंग पर आज एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है, जिसमें बताया गया है कि इंटरनेट पर किस तरह के फर्जी विज्ञापनों की भरमार है। इतना ही नहीं इन विज्ञापन लिंक पर क्लिक करते ही जीबी में डाटा गायब हो रहा है। पढ़िए ये रिपोर्ट...

इंटरनेट पर फर्जी विज्ञापनों की भरमार

एक लिंक पर क्लिक करते ही आपका एक जीबी डाटा गायब हो जाएगा। दरअसल यह सब कुछ वॉट्सएप व फेसबुक जैसे सोशल मीडिया में हो रहा है। अनचाहे फर्जी विज्ञापन के लिंक पर एक क्लिक करते ही न सिर्फ डाटा बर्बाद हो रहा है, बल्कि व्यक्तिगत जानकारियों भी हैक हो रही है। अब तक सैकड़ों लोगअपना डाटा गंवा चुके है। अकेले रायगढ़ शहर में बगैर इस्तेमाल किए सौ से अधिक जीबी डाटा बर्बाद हो चुका है। इतने में 20 हजार से अधिक एमपी थ्री गाना आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

दीपावली ऑफर की धूम मची हुई है। कंपनियां अपने -अपने प्रॉडक्ट को बेचने आकर्षक उपहार के बहाने ग्राहकों को आकर्षित करने लगी है। इन कंपनियों के निशाने में सबसे अधिक ऑनलाइन शापिंग करने वाले युवा वर्ग है, जो स्मार्टफोन के प्रचलन के बाद अधिकांश समय सोशल मीडिया में व्यतीत करते है। ऐसे ही लोगों को चूना लगाने सोशल मीडिया में फर्जी विज्ञापनों की भरमार देखी जा रही है। ब्रांडेड जूते, कपड़े, घड़ी, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम से लेकर हर सामानों का विज्ञापन हो रहा है। हो सकती है हैकिंग आईटी एक्सपर्ट अंकुर मित्तल की मानें तो सोशल मीडिया पर आई फर्जी लिंक खोलने से व्यक्तिगत जानकारियां भी हैक हो सकती है। इसे ओपन करने में दो से तीन जीबी डाटा खर्च हो जाता है। सबसे अधिक फेक मैसेज व पाप्स अप्स से बर्बाद हो रहा है। जितना डाटा बर्बाद हो रहा है, उससे 20 हजार एमपी थ्री गाने या 5 से 8 मूवी डाउनलोड किए जा सकते है। केस 1 | स्थानीय डिग्री कॉलेज में बीएससी अंतिम वर्ष के छात्र दीपक सिंह वाट्सएप में आए फर्जी लिंक के शिकार हुए है। उन्होंने बताया कि एक नामी कंपनी के मोबाइल पांच हजार में ऑफर आया। लिंक पर क्लिक करने पर नाम, ईमेल आईडी सहित अन्य जानकारियां भरवाई गई। इसके अलावा ऑफर को दस से 15 लोगों को फॉरवर्ड करने भी कहा गया। इतने में एक जीबी डाटा मोबाइल से खत्म हो चुका था। केस 2 | ढिमरापुर क्षेत्र में रहने वाले अंकित अग्रवाल बताते हैं कि उसके पास अमेजन फेस्टिवल सेल, स्पिन एंड एश्योर्ड विन अवेलेबल एट http://festivalsales.in का मैसेज आया। उन्होंने लिंक ओपन की तो इसमें एक फॉरच्यून वील आया। एश्योर्ड गिफ्ट के तौर पर मोबाइल का लालच दिया। गिफ्ट की बारी आई तो गूगल पर ले जाकर क्लेम के मायने समझाए और डाटा कट गया।

(साभार: दैनिक भास्कर)

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com