महिला पत्रकारों ने शुरू किया ये कैंपेन, मांगा दुनियाभर से समर्थन...

Friday, 06 April, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

काम के दौरान महिलाओं से उत्पीड़न की खबरें हम कई बार सुनते आए हैं। महिला पत्रकारों ने भी कई बार रिपोर्टिंग के दौरान उत्पीड़न की शिकायतें की हैं। ब्राजील में तो अब इसके खिलाफ बड़े स्तर पर एक कैंपेन चलाया जा रहा है और यह कैंपेन चलाने वाली महिलाएं हैं ब्राजील की महिला स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स। उन्होंने सबसे इस कैम्पेन से जुड़ने का अनुरोध किया है।


दरअसल स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स ने सोशल मीडिया पर एक विडियो डालकर इस कैम्पेन की शुरुआत की है, जिसमें काम के दौरान कभी न कभी उत्पीड़न की शिकार हुईं कई जर्नलिस्ट्स अपनी आवाज उठा रही हैं। इस विडियो में दिखाई दे रहा है कि जब एक महिला जर्नलिस्ट लाइव रिपोर्टिंग कर रही होती है, तभी एक लड़का उसे चूम लेता है। इस पर महिला रिपोर्टर डर जाती है। बता दें कि इस तरह की एक और घटना इस विडियो में दिखाई गई है।


विडियो में महिला जर्नलिस्ट बारी-बारी से इस कैंपेन के स्लोगन #letherwork (#उसे काम करने दो) को कहते दिखाई दे रही हैं। यह विडियो बीबीसी न्यूज द्वारा शेयर किया गया है। इस विडियो में ब्राजील की स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स बिबिआना बोल्सन भी दिख रही हैं और वह काम के दौरान अपने साथ घटी घटनाओं का जिक्र कर रही है। वीडियो में महिला रिपोर्टर बताती है कि यूरो कप के दौरान जैसे ही उन्होंने रिपोर्टिंग शुरू की उनके साथ पुरुषों द्वारा किस करने, गले लगाने और छूने की कोशिश की गई।


बिबिआना ने बताया कि मैं ब्राजील में एक मैच कवर कर रही थी और एक लड़के ने मुझसे कहा कि तुम स्पोर्ट्स के बारे में नहीं बोल सकती, क्योंकि तुम महिला हो। यही नहीं उन्होंने आरोप लगाया कि लड़के ने मुझ पर थूक दिया।


इस विडियो के जरिए महिलाएं काम करते समय हर उस जगह पर ऐसी घिनौनी हरकतों के खिलाफ आवाज उठा रही है जहां वह काम करती हैं। महिलाओं का कहना है कि हम महिलाएं है, प्रोफेशनल हैं और हम भी इज्जत चाहते हैं। इनका कहना है कि यह सिर्फ ब्राजील की समस्या नहीं है, बल्कि पूरी दुनिया की समस्या है।


इन महिला जर्नलिस्ट्स की कोशिश है कि उनके इस कैंपेन को #Metoo कैंपेन की तरह ही दुनियाभर में समर्थन मिले। बता दें कि कुछ समय पहले #Metoo कैंपेन ने दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी थीं। इस कैंपेन में महिलाओं ने अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न की घटनाओं का जिक्र किया था।



समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com