अब पत्रकारों की सुरक्षा के लिए ये कदम उठाएगी सरकार

अब पत्रकारों की सुरक्षा के लिए ये कदम उठाएगी सरकार

Monday, 02 April, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

मध्य प्रदेश में जनता की आवाज उठाने वाले कलमकार कितने असुरक्षित हैं, इसका अंदाजा तो हाल ही में हुई टीवी पत्रकार संदीप शर्मा की मौत से लगाया जा सकता है, जिन्हें ट्रक से कुचलकर मौत के घाट उतार दिया गया। दरअसल उन्होंने रेत माफिया के खिलाफ एक टीवी रिपोर्ट की थी। हालांकि इसके बाद फिर सूबे में पत्रकार सुरक्षा कानून बनाए जाने की मांग उठने लगी और इसी मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अब पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून बनाए जाने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू किए जाने की घोषणा की है।  

रविवार को वे नेहरू नगर के मध्य प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद में आयोजित मीडिया महोत्सव 2018 के तहत भारत की सुरक्षा: मीडिया विज्ञान एवं तकनीकी की भूमिकाविषय पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। चौहान ने कहा कि व्यापक अर्थों में महिलाओं, किसानों, श्रमिकों और गरीबों की सुरक्षा भी राष्ट्रीय सुरक्षा में शामिल है। वर्तमान दौर में मीडिया की जिम्मेदारी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि बेटियों के सम्मान से खिलवाड़ करने वालों के मानव अधिकार नहीं होते।

वहीं महोत्सव के समापन सत्र को संबोधित करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि भारत की सुरक्षा की जितनी जिम्मेदारी शासन-प्रशासन और सुरक्षाबलों की है, उतनी ही जिम्मेदारी पत्रकारों की भी है। राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर रिपोर्टिंग में बरती जाने वाली कोताही कितनी भारी पड़ सकती है यह हम 2008 में मुंबई हमले के समय देख चुके हैं।

इस मौके पर वरिष्ठ विचारक और चिंतक के.एन. गोविंदाचार्य ने कहा कि भारत को पश्चिमी नजरिए से नहीं भारत के नजरिए से देखना चाहिए, इसलिए मीडिया को सही बोलना चाहिए।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com