अहमद पटेल ने ‘फेक न्यूज’ गाइडलाइंस पर जताई आशंका, तो स्मृति ने ली चुटकी…

Tuesday, 03 April, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

जैसे ही सूचना प्रसारण मंत्रालय ने फेक न्यूज पर गाइडलाइंस की प्रेस रिलीज जारी कीदेर रात अहमद पटेल ने उसका स्वागत करते हुए कुछ आशंकाओं भरा ट्वीट कर दिया। दिलचस्प बात ये थी कि अहमद पटेल ने शायद वो गाइडलाइंस ढंग से पढ़ी नहीं थीसो एक ऐसा सवाल अपनी ट्वीट में उठायाजिस पर सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने मजा लेते हुए उसका जवाब भी दे डाला वो भी रात के 12.30 बजे।

आखिर मामला क्या हैदरअसल सूचना प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार को एक प्रेस रिलीज जारी की जो विवादों के बाद देखते ही देखते ही यू-टर्न में बदल गई और मंगलवार को पीएम मोदी ने इस फैसले को वापस लेने को कहा। इस गाइडलाइंस  में कहा गया कि अगर किसी पत्रकार की न्यूज फेक पाई जाती हैतो पहली बार उसकी मान्यता 6 महीने के लिएदूसरी बार में 1 साल के लिए और तीसरी बार में पूरी साल के लिए निलम्बित कर दी जाएगी। फेक न्यूज है या नहीं ये प्रिंट के लिए प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया और टीवी के लिए नेशनल ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन तय करेगावो भी 15 दिन में। दोनों ही संगठन पत्रकारों के हैआम तौर पर इनमें सरकारी दखल नहीं है।

जब इन गाइडलाइंस की जानकारी कांग्रेस नेता अहमद पटेल को हुई तो उन्होंने सरकार की तारीफ करते हुए चार सवाल उठाए और दो ट्वीट देर रात कर मारे। उन्होंने लिखा कि-

1) इसकी क्या गारंटी है कि इन नियमों से ईमानदार पत्रकारों का शोषण नहीं किया जाएगा?

2) फेक न्यूज में क्या-क्या हो सकता है इसका फैसला कौन करेगा?

3) क्या ये संभव है कि शिकायत के आधार पर जब तक जांच जारी है तब तक मान्यता रद्द न की जाए?

4) इसकी क्या गारंटी है कि बनाई गई गाइडलाइन का इस्तेमाल सिर्फ फेक न्यूज चेक करने के लिए किया जाएगाबल्कि पत्रकारों को सहज रिपोर्टिंग से रोकने के लिए नहीं?

 


सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने जब ये ट्वीट देखे तो रात को ही चुटकी लेते हुए एक जवाबी ट्वीट किया, स्मृति ने लिखा, ‘आपको जागा हुआ देखकर खुशी हुई अहमद पटेल जी। न्यूज आर्टिकल या ब्रॉडकास्ट की गई न्यूज फेक है या नहीं इसका फैसला पीसीआई और एनबीए करेंगे और आपको पता होगा कि दोनों ही गैर-सरकारी संस्थाएं है।


स्मृति ईरानी के इस ट्वीट को या तो अहमद पटेल रात में बिना देखे ही सो गए, या फिर उन पर इसका जवाब नहीं बना।

समाचार4मीडिया.कॉ देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबु पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं 



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com