कोर्ट ने पत्रकार से पूछा- स्टिंग ऑपरेशन करते समय किन नियमों का करते हैं पालन

कोर्ट ने पत्रकार से पूछा- स्टिंग ऑपरेशन करते समय किन नियमों का करते हैं पालन

Friday, 24 November, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

सीएनएन-न्यूज 18 चैनल के एक पत्रकार से दिल्ली उच्च न्यायालय ने पूछा कि वह स्टिंग ऑपरेशन करते वक्त किन नियमों और दिशा-निर्देशों का पालन करते हैं।

दरअसल पत्रकार देवायन रॉय ने टीवी चैनल पर दिखाया गया था कि एक ही बायोमेट्रिक्स की मदद से दो अलग अलग आधार नंबर हासिल करना संभव है। इसी संदर्भ में न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता ने पत्रकार से यह भी पूछा कि उन्होंने यह स्टिंग ऑपरेशन अपनी ड्यूटी के तहत किया या अपनी मर्जी से पूरा किया था।

अदालत ने 24 साल के पत्रकार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता विकास पाहवा से सुनवाई की अगली तारीख पर मीडिया संस्थानों द्वारा किए जा रहे स्टिंग ऑपरेशन के संबंध में नियमों के बारे में बताने को कहा।

इस साल 22 मार्च को हुए संबंधित स्टिंग में दिखाया गया था कि पत्रकार ने फर्जी सूचनाओं के तहत 17 मार्च और फिर अपने बायोमेट्रिक्स से 18 मार्च को आधार नंबर के लिए आवेदन किया। उन्होंने ऐसा दो अलग अलग नामों से किया।

पाहवा ने कहा कि पूरा प्रकरण स्टिंग ऑपरेशन में कैद हुआ जिसमें स्टिंग ऑपरेशन और पत्रकारिता के तय सिद्धांतों का कड़ाई से पालन किया गया।

अदालत ने इस मामले में आगे की सुनवाई के लिए 19 दिसंबर की तारीख तय की और आधार से जुड़ी सरकारी एजेंसी से पत्रकार के इस अनुरोध पर अपना जवाब देने को कहा गया कि 31 मार्च को दर्ज प्राथमिकी के सिलसिले में उसका वास्तविक आधार कार्ड जब्त कर लिया गया।

उल्लेखनीय है कि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के अधिकारियों की शिकायत के आधार पर दिल्ली पुलिस ने फर्जीवाड़ा कर आधार कार्ड हासिल करने के प्रयास में CNN-News 18 के पत्रकार के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज है। दरअसल, देवायन रॉय ने एक स्टिंग के जरिये यह दिखाने की कोशिश की थी कि आधार कार्ड बनाने में फर्जीवाड़ा हो रहा है।

वह यह दिखाना चाहते थे कि कोई भी व्‍यक्ति आधार पंजीकरण केंद्र पर जाकर गलत पहचान पत्र के आधार पर भी आधार पंजीकरण रसीद (Aadhaar enrolment receipt) हासिल कर सकता है। यह स्टिंग 22 मार्च को टेलिकास्‍ट हुआ था। इसमें दिखाया गया था कि रिपोर्टर 700 रुपये का भुगतान कर गलत दस्‍तावेजों का इस्‍तेमाल कर नोएडा में रसीद हासिल कर रहा है।

यहां देखें विडियो- 

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com