इस पत्रकार को पुलिस की कारगुजारियां उजागर करने की मिली सजा...

इस पत्रकार को पुलिस की कारगुजारियां उजागर करने की मिली सजा...

Tuesday, 08 May, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट (सीपीजे) ने कैमरून सरकार से गिरफ्तार किए गए रेडियो पत्रकार अकुम्बम एल्विस मैकार्थी को तुरंत छोड़ने को कहा है। साथ ही सीपीजे ने यह भी कहा है कि पत्रकारों पर मुकदमा चलाने के लिए मिलिट्री कोर्ट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। दरअसल, कैमरून के बमेंडा क्षेत्र में Abakwa FM Radio के पत्रकार मैकार्थी को सैन्य अदालत ने छह महीने की कस्टडी में भेजने के फैसला सुनाया है। उन पर आरोप है कि उन्होंने अलगाववादी विचारधारा से प्रेरित कंटेंट ऑन-एयर किया।

सीपीजे अफ्रीका की प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर एंजेला ने कहा कि सबसे पहले तो मैकार्थी को गिरफ्तार ही नहीं किया जाना चाहिए था। अब हम चाहते हैं कि उन्हें सभी आरोपों से मुक्त करते हुए जल्द से जल्द छोड़ा जाए। हम सिविलियन पर सैन्य अदालत में मुकदमा चलाने के लिए कड़े शब्दों में कैमरून प्रशासन की निंदा करते हैं। यह अंतरराष्ट्रीय कानून का सरासर उल्लंघन है।

कैमरून न्यूजएजेंसी और इस मामले से जुड़े एक व्यक्ति के मुताबिक, 20 मार्च को मैकार्थी को उस वक्त गिरफ्तार किया गया था, जब वो पुलिस द्वारा टैक्सी ड्राइवर और यात्रियों के उत्पीड़न की घटना को अपने कैमरे में कैद कर रहे थे। मैकार्थी न्यूज पोर्टल बमेंडा ऑनलाइन के लिए भी लिखते थे। उन्हें पहले तीन हफ्ते तक पुलिस हिरासत में रखा गया फिर मिलिट्री ट्रिब्यूनल में पेश किया गया, जिसने उन्हें 6 महीने की कस्टडी में भेजने का फैसले सुनाया।

सीपीजे ने इस संबंध में कैमरून की संचार मंत्री से भी संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन बात नहीं हो सकी। इस मामले से जुड़े एक व्यक्ति ने सीपीजे को बताया है कि मैकार्थी को पिछले कई महीनों से लग रहा था कि उन पर नजर रखी जा रही है, क्योंकि वो अपने प्रोग्राम में देश की राजनीतिक उथलपुथल पर बेवाक टिप्पणियां किया करते थे। खबरों के मुताबिक, पिछले साल नवंबर में मैकार्थी के घर पर छापा मारा गया था और उनके साथ मार पिटाई भी हुई थी। प्रशासन ने उन पर अम्बा आतंकवादीहोने का भी आरोप लगाया था। उस वक्त मैकार्थी ने सीपीजे को फोन पर बताया था कि उनका फोन, लैपटॉप, ऑडियो रिकॉर्डर और पैसे भी जब्त कर लिए गए हैं। आपको बता दें कि कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट (सीपीजे) एक स्वतंत्र अमेरिका संस्था है, जो पत्रकारों के हित के लिए काम करती है। 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



संबंधित खबरें

पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com