इस वेरिफिकेशन के बिना नहीं मिलेगा अखबारों-पत्रिकाओं को सरकारी विज्ञापन

Friday, 30 June, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।


विज्ञापन और दृश्य प्रचार निदेशालय’ (डीएवीपी) ने जम्‍मू-कश्‍मीर में निकल रहे समाचार पत्र/पत्रिकाओं को सरकारी विज्ञापन जारी करने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ इनफोरमोशन एंड पब्लिक रिलेशंस (DIPR) को नामित किया है। अब वहांDIPR ही डीएवीपी से संबद्ध समाचार पत्र/पत्रिकाओं की मौजूदगी, नियमितता और सर्कुलेशन को सत्‍यापित करेगी, तभी सरकारी विज्ञापन जारी किया जाएगा।

  

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि इस बारे में डीएवीपी के एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल (ADG) ने सूचना विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखा है। इसमें बताया गया है कि डीएवीपी के लिए नई विज्ञापन नीति में दिये गए दिशानिर्देशों के अनुरूपपिछले साल केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इसकी अधिसूचना जारी की थी। डीएवीपी द्वारा उपलब्‍ध कराई गई लिस्‍ट के अनुसार, जम्‍मू-कश्‍मीर में 139 समाचार पत्र/पत्रिकाएं डीएवीपी से संबद्ध हैं, जिन्‍हें सरकारी विज्ञापन जारी किए जाते हैं।


नई एडवर्टाइजमेंट पॉलिसी के अनुसार, डीएवीपी सरकारी विज्ञापन पाले वाले पत्र-पत्रिकाओं में विभिन्‍न कैटेगरी में पारदर्शिता और विश्‍वसनीयता के साथ फोकस करना चाहती है। नई एडवर्टाइजमेंट पॉलिसी में अखबारों के लिए छह मानदंडों पर मार्किंग सिस्‍टम भी रखा गया है।


इसमें प्रत्‍येक मानदंड को अलग-अलग मार्क्‍स दिए गए हैं। इसमें ABC/RNIसे सर्कुलेशन सत्‍यापन के 25 मार्क्‍स, कर्मचारियों के लिए ईपीएफ सबस्क्रिप्‍शन के 20 मार्क्‍स, पेजों की संख्‍या के 20 मार्क्‍स, यूएनआई/पीटीआई/हिंदुस्‍तान समाचार एजेंसी के सबस्क्रिप्‍शन के 15 मार्क्‍स, अपनी प्रिंटिंग प्रेस के 10 मार्क्‍स और पीसीआई को वार्षिक सबस्क्रिप्‍शन भुगतान के 10 मार्क्‍स रखे गए हैं।


इस पॉलिसी में अखबारों और पत्रिकाओं को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। इस पॉलिसी के तहत रोजाना 75000 से ज्‍यादा कॉपियों के सर्कुलेशन वाले पब्लिकेशन को बड़ा25001 से 75000 के सर्कुलेशन वाले को मीडियम और रोजाना 25000 कॉपियों तक सर्कुलेशन वाले पब्लिकेशंस को छोटे पब्लिकेशंस की श्रेणी में बांटा गया है। इस पॉलिसी में प्रादेशिक भाषाओं के समाचार पत्र-पत्रिकाओं को बढ़ावा देने के लिए भी पैनल प्रक्रिया में कुछ छूट दी गई है।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com