‘E4m South Conclave’ में जुटीं मीडिया व मार्केटिंग क्षेत्र की हस्तियां, दिए ये अहम सुझाव ‘E4m South Conclave’ में जुटीं मीडिया व मार्केटिंग क्षेत्र की हस्तियां, दिए ये अहम सुझाव

‘E4m South Conclave’ में जुटीं मीडिया व मार्केटिंग क्षेत्र की हस्तियां, दिए ये अहम सुझाव

Tuesday, 05 December, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

एक्‍सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) ग्रुप की ओर से ‘एक्‍सचेंज4मीडिया साउथ कॉन्‍क्‍लेव’ (exchange4media South Conclave)का आयोजन बेंगलुरु में एक दिसंबर को किया गया। ग्रुप की ओर से आयोजित कार्यक्रम के पहले प्रादेशिक संस्‍करण की थीम‘Making Brands Purposeful’ रखी गई थी।

कार्यक्रम का शुभारंभ ‘बिजनेसवर्ल्‍ड’ (BusinessWorld) और ‘एक्‍सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) ग्रुप के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ अनुराग बत्रा ने किया। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि हालांकि डिजिटल एक नया स्‍टार है लेकिन प्रिंट काफी महत्‍वपूर्ण मीडियम है। उन्‍होंने कहा कि प्रिंट का जलवा बरकरार रहेगा।

कार्यक्रम में मीडिया और मार्केटिंग जगत की कई जानी-मानी हस्तियों को आमंत्रित किया गया था। इनमें ‘ITC’ की फूड डिवीजन के डिवीजनल चीफ एग्जिक्‍यूटिव हेमंत मलिक प्रमुख वक्‍ता के तौर पर शामिल हुए। उनके अलावा ‘ग्रुप एम’ (GroupM) के सीईओ (साउथ एशिया) और ‘डब्‍ल्‍यूपीपी’ (WPP) के कंट्री मैनेजर सीवीएल श्रीनिवास, ‘ड्यूरोफ्लेक्‍स’ (Duroflex) के एमडी मैथ्‍यू  चांडी व ‘आईपीजी मीडिया ब्रैंड्स’ (IPG Mediabrandsके सीईओ शशि सिन्‍हा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में हेमंत मलिक ने 'The Long Game: Being Future Ready' थीम पर अपने विचार रखे। उन्‍होंने आमतौर पर लोगों के मन में उठने वाले सवालों ‘Has India opened up to the world of investment led growth with GST and Digital India initiatives? के बारे में विस्‍तार से बताया।

इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता से एमबीए पूरा करने के बाद ‘ITC’ से जुड़े हेमंत मलिक ने बताया कि ब्रैंड ने सोसायटी को वह सब वापस किया है, जितना सोसायटी ने उसके लिए किया है। उन्‍होंने ‘ITC’ की ओर से शुरू किए गए कई ऐसे काम भी बताए जिससे समाज को काफी फायदा हुआ है। वहीं, ‘सकाल मीडिया ग्रुप’ के सीईओ प्रदीप द्विवेदी ने जीएसटी और डिजिटल के बाद देश में इनवेस्‍टमेंट की ग्रोथ के बारे में बातचीत की। इसके बाद सीवीएल श्रीनिवास ने 'Rewiring the Marketing Value Chain to Build Purposeful Brands' थीम पर अपने विचार रखे। उन्‍होंने  ‘In the age of super specialisation, as brands aim to be purposeful, what can agencies and brand owners do to create stronger brands’ पर कार्यक्रम में काफी विस्‍तार से जानकारी दी। अपने अनुभव के आधार पर श्रीनिवास ने उपयोगी ब्रैंड्स को तैयार करने के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी दी।

इसके बाद ‘Purpose Language' पर पैनल डिस्‍कशन का आयोजन भी किया गया। इसमें बताया गया कि कंटेंट मार्केटिंग और लाइक्‍स जैसे महत्‍वपूर्ण टूल्‍स के द्वारा किस तरह सही ऑडियंस से कम्‍युनिकेट करना चाहिए। ‘Havas Media Group’ के एमडी मोहित जोशी की अध्‍यक्षता में हुए पैनल डिस्‍कशन में Asianet News Media & Entertainment’ के सीईओ अमित गुप्‍ताBig Basket’ की मार्केटिंग हेड मीरा अय्यर,  Toyota Kirloskar’ के डायरेक्‍टर और सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (सेल्‍स एंड मार्केटिंगनारायण राजाTitan (Watches & Accessories Division)’ की सीएमओ सुपर्णा मित्रा , Quikr’ के सीएमओ विनीत सहगल और ‘RedBus.in’ की मार्केटिंग हेड पल्‍लवी चोपड़ा शामिल थीं। पैनल में शामिल सभी लोग इस बात से सहमत थे कि उद्देश्‍यपरक ब्रैंडिंग (purposeful branding) सिर्फ एडवर्टाइजिंग के बारे में नहीं है। यह उससे काफी हटकर है। कार्यक्रम में  ड्यूरोफ्लेक्‍स’ (Duroflex) के एमडी मैथ्‍यू चांडी का वक्‍तव्‍य भी आकर्षण का केंद्र रहा, जिसमें उन्‍होंने बताया कि fdकिस तरह मैट्रेस इंडस्‍ट्री (mattress industry) बाजार के हिसाब से खुद को बदल रही है।

आईपीजी मीडिया ब्रैंड्स’ (IPG Mediabrands) के सीईओ शशि सिन्‍हा ने 'Humanising Brands: Make them believe' के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने कहा, ‘जब कंज्‍यूमर को पता रहता है कि आप किसके साथ खड़े हैं तो उन्‍हें सहमत करना अथवा उनसे कम्‍युनिकेट करना आसान रहता है। ऐसे में ब्रैंड अपनी विश्‍वसनीयता बनाने के लिए किस तरह अपना भाव व्‍यक्‍त कर सकता है।’ ‘अमूलके बारे में बताते हुए उन्‍होंने विभिन्‍न एडवर्टाइजमेंट और इस दिशा में उठाए गए कदमों का उदाहरण देते हुए बताया कि ब्रैंड्स को दूसरों के लिए आदर्श उदाहरण पेश करने चाहिए।   

सिन्‍हा के अलावा एक्‍सप्रेस स्‍टूडियो’ (इंडियन एक्‍सप्रेस) के हेड हितेश भागिया ने ‘Should brands focus on changing the world or the stakeholder fortune?’ पर कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित किया।

इसके अलावा कार्यक्रम में एक और पैनल डिस्‍कशन हुआ , जिसमें शामिल पैनलिस्‍टों ने ‘As companies compete to provide the best experiences, how, can marketing evolve to the role of the orchestrator that brings in an efficient and effective way'के बारे में अपने विचार रखे।

इस सेशन की अध्‍यक्षता ‘Equitor Value Advisory’ के प्रेजिडेंट और चीफ नॉलेज ऑफिसर रमेश जूड थॉमस ने की। इसमें पैनलिस्‍ट के तौर पर ‘UB Group’ के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट (मार्केटिंग) समर सिंह शेखावत, ‘Fujitsu India’ के मार्केटिंग हेड संतोष एनएस, ‘Myntra’ के सीनियर डायरेक्‍टर (ब्रैंड मार्केटिंग) सुजीत सुधाकरण और ‘Xiaomi India’ के मार्केटिंग हेड सुशांत श्रीराम शामिल रहे।

इस सेशन में कुछ खास बातें भी निकलकर सामने आईं, जैसे- कंपनियों को अपने आप को दोबारा से तैयार करने की जरूरत है। कंज्‍यूमर तेजी से बढ़ रहे हैं और कई नई चीजों से रूबरू हो रहे हैं। ऐसे में वे ब्रैंड्स के लिए ज्‍यादा निष्‍ठावान नहीं हैं। ब्रैंड्स को कंज्‍यूमर्स के प्रति और ज्‍यादा निष्‍ठावान होने की जरूरत है। इसके अलावा ये बात भी सामने आई कि कंज्‍यूमर्स के एक्‍सपीरिएंस को सिर्फ रेटिंग से नहीं मापा जा सकता है बल्कि इसके बारे में और गहराई से जाने की जरूरत है। ऐसे में यह देखना होगा कि कंज्‍यूमर्स के एक्‍सपीरिएंस को किस तरह पता किया जाए।  

कार्यक्रम के अंतिम सेशन में लोगों को ‘Lenovo India’ के सीईओ और एमडी राहुल अग्रवाल को सुनने का मौका मिला। इस सेशन की अध्‍यक्षता 'InMobi India' की वाइस प्रेजिडेंट और जनरल मैनेजर वसुता अग्रवाल ने की। कार्यक्रम के अंत में एक्‍सचेंज4मीडियाग्रुप के डायरेक्‍टर नवल आहूजा ने सभी को धन्‍यवाद दिया। कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने ट्विटर पर भी अपने विचारों को शेयर किया। 

 

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com