सूचना-प्रसारण मंत्रालय के इस आदेश पर HC ने लगाई रोक

सूचना-प्रसारण मंत्रालय के इस आदेश पर HC ने लगाई रोक

Tuesday, 29 May, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

दिल्‍ली हाई कोर्ट ने अलायंस ब्रॉडकास्टिंग 'Alliance Broadcasting' कंपनी के टीवी चैनल 'News7 Tamil' का लाइसेंस कैंसल करने के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) के आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी है।

गृहमंत्रालय (MHA) द्वारा सिक्‍योरिटी क्‍लीयरेंस देने से इन्‍कार करने पर 'MIB' ने 23 अप्रैल को चैनल को दी गई मंजूरी वापस ले ली थी। मंत्रालय की ओर से 29 नवंबर 2017 को कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। इसमें कहा गया था कि सिक्‍योरिटी क्‍लीयरेंस न मिलने पर चैनल के लाइसेंस को रद कर दिया गया है।

इस बारे में कंपनी के पदाधिकारियों ने 23 अप्रैल को 'MIB' के जॉइंट सेक्रेटरी से मुलाकात कर अपना पक्ष रखा था। 23 मई को 'MIB'  की ओर से दोबारा आदेश जारी कर कहा गया कि चूंकि सिक्‍योरिटी क्‍लीयरेंस वापस ले ली गई हैइसलिए चैनल को दी गई संचालन की अनुमति रद की जाती है। मंत्रालय ने कंपनी की अगले दस वर्षों के लिए दी गई नवीनीकरण की अर्जी को भी खारिज कर दिया था।

अलायंस ब्रॉडकास्टिंग ने इस आदेश को अवैध और नियम विरुद्ध बताते हुए कोर्ट में याचिका दाखिल कर 23 मई के आदेश पर रोक लगाने की मांग की थी। इसके अलावा यह भी आदेश देने की मांग की गई थी कि मंत्रालय उसके नवीनीकरण के आदेश पर विचार करे और यह भी बताए कि गृहमंत्रालय द्वारा किन कारणों की वजह से सिक्‍योरिटी क्‍लीयरेंस वापस ली गई है। इस याचिका पर जस्टिस राजीव शकधर ने गृहमंत्रालय और एमआईबी को नोटिस जारी कर दिया। अगली सुनवाई गर्मी की छुट्टियों के दौरान जून में होगी।  

सुनवाई के दौरान दोनों मंत्रालयों की ओर से पेश हुए वकील का कोर्ट में कहना था कंपनी के ऊपर लगाए गए आरोप काफी गंभीर थे और इंटेलीजेंस ब्‍यूरो के इनपुट के आधार पर सिक्‍योरिटी क्‍लीयरेंस को वापस लेने का निर्णय लिया गया था।

गौरतलब है कि कंपनी को जनवरी 2007 में अंग्रेजी और अन्‍य प्रादेशिक भाषाओं में टीवी चैनल के लिए अपलिंक और डाउनलिंक का लाइसेंस मिला था। यह अनुमति दस वर्ष के लिए दी गई थी। मूल लाइसेंस 'रियल एस्‍टेट' (Real Estate) नाम के लिए जारी किया गया था जिसे बाद में बदलकर 'न्‍यूज7 तमिल' (News7 Tamil) में परिवर्तित करा लिया गया था।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com