इन दो मीडिया कंपनियों के बीच जल्‍द हो सकती है बड़ी डील

इन दो मीडिया कंपनियों के बीच जल्‍द हो सकती है बड़ी डील

Wednesday, 06 December, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

ऐंटरटेंनमेंट क्षेत्र की कंपनी 21st Century Fox’ और डिज्‍नीको मर्ज करने को लेकर चल रहा मामला इन दिनों सुर्खियों में है। इस मामले का सबसे पहले खुलासा करने वाले चैनल ‘CNBC’ के अनुसार, दोनों कंपनियों के बीच जल्‍द ही एग्रीमेंट होने वाला है और अगले हफ्ते तक इस बारे में घोषणा हो सकती है।

यदि दोनों कंपनियों के बीच ये कवायद परवान चढ़ती है तो जेम्‍स मर्डोक डिज्‍नीके सीईओ बॉब आइजर (Bob Iger) की जगह ले सकते हैं। अंग्रेजी अखबार फाइनेंसियल टाइम्‍सके अनुसार, यदि दोनों में यह डील होती है तो मीडिया मुगल रूपर्ड मर्डोक और उनके बेटे जेम्‍स मर्डोक को इस कंपनी में बड़ी जिम्‍मेदारी मिल सकती है। 66 वर्षीय आइजर वर्ष 2019 में रिटायर होने वाले हैं और 44 वर्षीय जेम्‍स मर्डोक वर्तमान में 21st Century Fox’ के चीफ एग्जिक्‍यूटिव और सैटेलाइट ब्रॉडकास्‍टर स्‍काईके चेयरमैन हैं।  

दरअसल, डिज्‍नी ने पिछले महीने 21st Century Fox’ की प्रमुख संपत्तियों को लेने के लिए चर्चा शुरू की थी। बिक्री में 21st Century Fox’ का मूवी स्टूडियोकेबल चैनल और इंटरनेशनल यूनिट स्काईऔर स्टार इंडियाशामिल होंगे। हालांकि डिज्‍नी को फॉक्‍स के ब्रॉडकास्‍ट नेटवर्क, फॉक्‍स स्‍पोर्ट्स और फॉक्‍स न्‍यूज के अधिकार नहीं मिलेंगे। यह डील  60 बिलियन डॉलर से अधिक हो सकती है और मीडिया के परिदृश्य को नई आकृति प्रदान करेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, इस दौड़ में सिर्फ डिज्‍नी ही शामिल नहीं है, बल्कि इस बोली में और बड़े प्‍लेयर्स भी शामिल हैं। हालांकि इस बारे में अभी पुख्‍ता तौर पर कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। आइजर वर्ष 2005 से डिज्‍नीकी कमान संभाले हुए हैं और मीडिया में प्रतिष्ठित एग्जिक्‍यूटिव में से हैं। उनके उत्‍तराधिकारी के रूप में फिलहाल किसी का नाम तय नहीं हो पाया है।

मर्डोक की प्राइम मीडिया की बिक्री के बाद उनका न्‍यूज कॉर्पसे नियंत्रण हट जाएगा, जिसके तहत न्‍यूजपेपर्स का पोर्टफोलियो भी आता है और इसमें द टाइम्‍स’, ‘द वॉल स्‍ट्रीट जर्नलऔर द सनजैसे अखबार शामिल हैं।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com