इस शो के साथ दूरदर्शन पर फिर लौटे न्यूज एंकर डॉ. प्रवीण तिवारी...

इस शो के साथ दूरदर्शन पर फिर लौटे न्यूज एंकर डॉ. प्रवीण तिवारी...

Monday, 05 March, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

स्वामी विवेकानंद का पूरा जीवन ही प्रेरणादाई हैउनके जीवन की हर घटना हमें सीख देती है। आध्यात्म के साथ साथ वैज्ञानिक चिंतन पर जोर देने वाले स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित 79 एपिसोड्स की सीरीज ‘अवेकनिंग इंडिया’ एक बार फिर से दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर प्रसारित किया जा रहा है। 7 मार्च से डीडी नेशनल पर सोमवार से शुक्रवार सुबह 6 बजे और सुबह 9.30 बजे भी दर्शक इस कार्यक्रम को देख पाएंगे। इस कार्यक्रम के एंकर लेखक/पत्रकार डॉ. प्रवीण तिवारी हैं।

अवेकनिंग इंडिया के मंच पर पद्मश्री डॉ. नरेंद्र कोहलीनोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थीजाने माने आध्यात्मिक विचारक दिनेश कुमार और ईशान महेश ने अपने विचार युवाओं से साझा किए हैं। इन लोगों के अलावा विभिन्न धर्मों के धर्म गुरू और रामकृष्ण मिशन के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भी युवाओं को स्वामी विवेकानंद के जीवन और भारत जागरण के उनके सपने के बारे में बताया है।

कार्यक्रम के एंकर डॉ. प्रवीण तिवारी स्वयं विवेकानंद के जीवन से प्रभावित रहे हैं और अपनी किताब ‘सत्य की खोज’ मे उन्होंने विवेकानंद के जीवन और शिक्षा पर भी प्रकाश डाला है। इस कार्यक्रम को दूरदर्शन ने ही बनाया है और इसके प्रड्यूसर वरिष्ठ टेलिविजन पत्रकार अनुराग दर्शन हैं जो दूरदर्शन को ऐसे ही कई प्रभावशाली कार्यक्रम दे चुके हैं। अवेकनिंग इंडिया दूरदर्शन के ऐसे चुनिंदा शोज में शुमार है जिसे डीडी नेशनलडीडी भारतीडीडी इंटरनेशल समेत दूरदर्शन के सभी महत्वपूर्ण चैनलों पर टेलिकास्ट किया गया है। स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रभावित युवाओं के लिए उन्हें समझने का ये एक और मौका होगा जो दूरदर्शन का राष्ट्रीय चैनल उन्हें दे रहा है। 

डॉ. तिवारी इससे पहले जी बिजनेस पर ‘इनोवेट इंडिया’ कार्यक्रम को होस्ट कर चुके हैं, जिसका उद्देश्य देश की कुछ ऐसी प्रतिभाओं को सामने लाना थाजिन्होंने अपने इनोवेशन के जरिए न केवल खुद की गाथा लिखीबल्कि आने वाले कई युवाओं के लिए भी वे आदर्श के तौर पर सामने आए।

डॉ. प्रवीण तिवारी एक राइटरजर्नलिस्ट और मॉटिवेटर के तौर पर जाने जाते हैं। बतौर जर्नलिस्ट वे ‘नेशनल वॉयस’ न्यूज चैनल में सीनियर एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। इसके पहले वे ‘न्यूज18इंडिया’ में सीनियर एंकर की भूमिका निधा चुके हैं। इसके अलावा वे लंबे समय तक ‘लाइव इंडिया’ चैनल में भी रहे हैं। वे यहां भी सीनियर एंकर थे। इसके साथ ही वे लाइव इंडिया पत्रिका और अखबार के संपादक भी थे। डॉ. तिवारी करीब अपने पत्रकारिता करियर के दो दशक के दौरान टीवी और प्रिंट पत्रकारिता से जुड़े रहे हैं। वे स्वयं एक सत्यान्वेषी हैं और आध्यात्मिक विषयों पर सतत लेखन करते रहते हैं। कई अखबारों और पत्रिकाओं में उनके कॉलम लगातार प्रकाशित होते रहते हैं।

 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com