डॉ. सुभाष चंद्रा बोले, मीडिया वर्ल्ड की प्रभावशाली शख्सियत हैं ये हस्ती...

डॉ. सुभाष चंद्रा बोले, मीडिया वर्ल्ड की प्रभावशाली शख्सियत हैं ये हस्ती...

Tuesday, 31 October, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

मुंबई में 27 अक्‍टूबर को एक्‍सचेंज4मीडिया कॉन्‍क्‍लेव’ (exchange4media Conclave) 2017 के 17वें एडिशन का आयोजन किया गया। इस साल कार्यक्रम की थीम ‘Leveraging Open Innovation to Engage Consumers’ रखी गई थी।

कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि एवं जी’ (ZEE) एस्‍सेल ग्रुप’ (Essel Group) के चेयरमैन और राज्‍यसभा सदस्‍य डॉ. सुभाष चंद्रा ने कहा कि आजकल लोगों की आकांक्षाएं, पैसे की उपलब्धता, तकनीकी और मांग व आपूर्ति की स्थिति बदल रही है। ऐसे माहौल में कंज्‍यूमर ही सबसे बड़ा इनफ्लूएंसर (influencer) है।

डॉ. चंद्रा  ने एक्‍सचेंज4मीडिया कॉन्‍क्‍लेवको मीडिया का सबसे बड़ा आयोजन बताया। पुरानी यादों को ताजा करते हुए उन्‍होंने कहा कि वह इसमें 14 साल पहले भी शामिल हुए थे।

 

‘Influencing the Influencers’ पर अपने संबोधन के दौरान डॉ. चंद्रा ने कहा, ‘लीडर वही होता है, जिसके अंदर लोगों को प्रभावित करने की काबिलियत होती है।उन्‍होंने यह भी कहा कि आज की मीडिया में सबसे बड़े इनफ्लूएंसर की लिस्‍ट में बिजनेसवर्ल्‍ड’ (BusinessWorld) और एक्‍सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) ग्रुप के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ अनुराग बत्रा का नाम भी शामिल हैं। डॉ. चंद्रा ने कहा, ‘आज मुझे यह बताने के लिए यहां आमंत्रित किया गया है कि हम कैसे दूसरों को प्रभावित करते हैं और मेरा मानना है कि अनुराग बत्रा भी बहुत प्रभावशाली शख्सियत के मालिक हैं।

डॉ. सुभाष चंद्रा ने बताया कि गेम में आगे बने रहने के लिए लोगों से बातचीत करते समय आपको सही एट्टियूड और वैल्‍यू सिस्‍टम अपनाना होगा। उन्‍होंने कहा, ‘आपको मितव्‍ययी बनना पड़ेगा, आप छोटी समस्‍याओं को हल कर बड़ी समस्‍याओं को अपने सीनियर्स की ओर मत भेजिए बल्कि आप बड़ी समस्‍याओं को हल करिए। मार्केट में लीडरशिप हासिल करने के लिए आपके ये सब चीजें आनी चाहिए।

इस दौरान उन्‍होंने सात उन प्रमुख बिंदुओं के बारे में भी बताया जिन्‍हें वे व उनकी कंपनी फॉलो करते हैं। इनमें पहला है कि कस्‍टमर सबसे पहले है। दूसरा ये कि आपको अपनी जिम्‍मेदारी संभालनी होगी। वहीं तीसरा बिंदु था कि सस्‍ता सुंदर और टिकाऊ, विनम्रता और अखंडता का सम्‍मान, हर समय कुछ न कुछ करते रहो। इसके अलावा तेजी और अपने स्‍तर पर सभी समस्‍याओं को सुलझाना भी शामिल है।  

उन्‍होंने कहा कि यदि आप ये समझ सकते हैं कि आपको कंज्‍यूमर अथवा क्‍लाइंट क्‍या चाहता है तो फिर इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कौन सा बिजनेस करते हैं। आप बस इसमें थोड़ा सा नयापन डालें और फिर दोबारा से अपने कंज्‍यूमर को दें तो आप बड़े इंफ्लूएंसर बन सकते हैं और लाखों लोगों को प्रभावित कर सकते हैं।

आजकल डिजिटल मीडिया संस्‍थान काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, ऐसे में अगले पांच वर्षों में मीडिया के क्षेत्र में कितना बदलाव आएगा और इसका भविष्‍य कैसा होगा, के बारे में पूछे जाने पर डॉ. चंद्रा ने बताया कि कोई भी मीडियम समाप्‍त होने वाला नहीं है। अभी रिलायंस जियो मार्केट में आया है और लोग तेजी से अपने मोबाइल पर डाटा का इस्‍तेमाल कर रहे हैं। इस पर बहुत सारे विडियो भी देखे जा रहे हैं। इससे रेवेन्‍यू तो निश्चित रूप से डिजिटल की ओर शिफ्ट होगा लेकिन आप लोगों को भी कुछ न कुछ नया करते रहना होगा और चीजों को तैयार रखना होगा।    

सेशन के आखिर में वायकॉम18’ (Viacom18) के सीओओ राज नायक ने डॉ. चंद्रा से जानना चाहा कि ऐसी कौन सी चीज है जो उन्‍हें रोजाना आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है, जिस पर उन्‍होंने जवाब दिया कि मैं काम करते समय हर पल का आनंद उठाता हूं। रोजाना जब भी मैं सुबह सोकर उठता हूं तो मैं कुछ नया करना चाहता हूं। रोजाना कुछ न कुछ नया करने से मुझे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।

कार्यक्रम में ग्रुप एम’ (GroupM) के सीईओ (साउथ एशिया) सीवीएल श्रीनिवास को इन्‍फ्लुएंसर ऑफ द ईयर अवॉर्ड (Influencer of the year award) से सम्‍मानित किया गया। गौरतलब है कि एक्‍सचेंज4मीडियाप्रत्‍येक वर्ष एक्‍सचेंज4मीडिया कॉन्‍क्‍लेव का आयोजन करता है। इसमें मीडिया के साथ-साथ कारपोरेट जगत की तमाम हस्तियां शामिल होती हैं।

 

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com