इस मामले में ‘द ट्रिब्‍यून’ व उसकी रिपोर्टर समेत 4 के खिलाफ FIR...

इस मामले में ‘द ट्रिब्‍यून’ व उसकी रिपोर्टर समेत 4 के खिलाफ FIR...

Monday, 08 January, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

 

महज 500 रुपए में किसी के भी आधार की डिटेल आसानी से पता लगा लेने वाली खबर छापे जाने से नाराज आधार प्राधिकरण ने ‘द ट्रिब्‍यून’ व उसकी पत्रकार रचना खैरा समेत चार अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है, जिसके बाद आधार प्राधिकरण (यूआईडीएआई) और केंद्र सरकार की कड़ी आलोचना हो रही है।


एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने ट्रिब्यून और उसके पत्रकार के खिलाफ हुई एफआईआर की निंदा की है। एडिटर्स गिल्ड ने केंद्र सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। एडिटर्स गिल्ड का कहना है कि यूआईडीएआई इस एफआईआर को वापस ले और पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कराई जाए।

 

एडिटर्स गिल्ड ने एक बयान जारी कर कहा कि आधार जानकारी बेचे जाने की खबर करने वाली पत्रकार रचना खैरा के खिलाफ आईपीसी की धारा 419420468471 समेत आईटी कानून और आधार कानून के अंतर्गत दिल्ली की अपराध शाखा में एफआईआर दर्ज कराए जाने की एडिटर्स गिल्ड इंडिया कड़ी निंदा करता है।

 

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष राज चेंगप्पा द्वारा जारी बयान में कहा गया कि यूआईडीएआई का यह कदम प्रेस की आजादी पर सीधा हमला है। खबर करने के लिए रिपोर्टर को सजा देने की बजाय प्राधिकरण को इस मामले की आंतरिक जांच का आदेश देना चाहिए था और उसकी रिपोर्ट को सार्वजनिक करना चाहिए।


एडिडर्स गिल्ड ने मांग की है कि इस मामले से संबंधित मंत्रालय को इसमें हस्तक्षेप करना चाहिए और रिपोर्टर के खिलाफ किए गए केस को वापस लिया जाना चाहिए। 

 

बता दें कि ‘द ट्रिब्यून’ अखबार में आधार से जुड़े डेटा में सेंध संबंधी खबर को लेकर दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। वहींदिल्ली पुलिस ने इसे ओपन एंडेड एफआईआर बताया है। उनके मुताबिकएफआईआर में किसी पत्रकार का नाम नहीं है। पुलिस ने पत्रकारों और अखबार को टारगेट करने के आरोपों से इनकार किया है। दिल्ली पुलिस के बयान के मुताबिक, ‘अभी तक एफआईआर में आरोपी के कॉलम में किसी का नाम नहीं है। आरोपी के कॉलम में अज्ञात शब्द का प्रयोग किया गया है।

 

बता दें कि रविवार को दिल्ली पुलिस ने यूआईडीएआई के उप निदेशक बी.एम.पटनायक की शिकायत के बाद संबंधित अखबार और उसके पत्रकार के खिलाफ आधार एक्ट के सेक्शन 36 और 37 के तहत एफआईआर दर्ज की। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में धोखाधड़ीफर्जीवाड़े की धाराएं भी जोड़ी है।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2017 samachar4media.com