इस कानून पर ‘Editors Guild of India’ ने जताई चिंता, SC से पुनर्विचार की मांग

इस कानून पर ‘Editors Guild of India’ ने जताई चिंता, SC से पुनर्विचार की मांग

Wednesday, 01 November, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

एडिटर्स गिल्‍ड ऑफ इंडिया’ (Editors Guild of India) ने उस कानून के कथित दुरुपयोग पर गहरी चिंता जताई है, जिसमें मानहानि (defamation) के मामलों में क्रिमिनल ऑफेंस’ (criminal offence) के तहत कार्रवाई की जाती है। गिल्‍ड का मानना है कि इस तरह के प्रावधानों का इस्‍तेमाल लोकहित के मुद्दों पर लिखने वाले पत्रकारों को धमकाने के लिए किया जा रहा है।

गिल्‍ड की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि मानहानि को सिविल ऑफेंस’ (civil offence) की तरह ही देखा जाना चाहिए।  गिल्‍ड का यह भी कहना है कि मानहानि के मामले में राहत पाने के लिए किसी भी पीडि़त व्‍यक्ति के पास कोर्ट जाने का अधिकार है लेकिन इसे क्रिमिनल ऑफेंसन मानकर सिविल ऑफेंसमाना जाना चाहिए।   

इस मामले में गिल्‍ड ने सुप्रीम कोर्ट से अपने फैसले पर एक बार पुनर्विचार करने की अपील की है, ताकि इस कानून का दुरुपयोग रोका जा सके। इसके अलावा केंद्र व राज्‍य सरकारों से भी इस तरह के कानून का दुरुपयोग रोकने के लिए कदम उठाने की मांग की गई है।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com