संवाद के लिए 'एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया' ने इस ओर बढ़ाया कदम...

Tuesday, 05 June, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

ऐसे वक्त में जब कई मंत्रालय ट्विटर से चल रहे हों, एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने भी संचार के इस सबसे तेज माध्यम को अपना ही लिया है। एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने ट्विटर पर अपनी उपस्थित दर्ज करा दी है। देर से ही सही लेकिन उसे अब समझ आ गया है कि अगर रफ्तार में बने रहना है तो सोशल मीडिया पर आना ही पड़ेगा।


ट्विटर हैंडल बनाने का यह फैसला वरिष्ठ पत्रकार और एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के नवनिर्वाचित अध्यक्ष शेखर गुप्ता के नेतृत्त्व में लिया गया है।

आपको बता दें कि शेखर गुप्ता इसी साल अप्रैल में अध्यक्ष चुना गया था। उनसे पहले तक राज चेंगप्पा एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पद पर कार्यरत थेजबकि प्रकाश दुबे गिल्ड के महासचिव  और वरिष्ठ पत्रकार व कॉलमनिस्ट कल्याणी शंकर कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रही थीं।

अप्रैल में हुई वार्षिक आम बैठक में सर्वसम्मति से शेखर गुप्ता को अध्यक्ष चुना गया था। वहीं बिजनेस स्टैंडर्ड के एडिटोरियल डायरेक्टर ए.के. भट्टाचार्या को महासचिव नियुक्त किया गयाजबकि न्यूजचैनल की एडिटर (न्यूज अफेयर्स) शीला भट्ट को इसका कोषाध्यक्ष बनाया गया था।

शेखर गुप्ता ने 3 जून को अपने ट्विटर अकाउंट एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के ट्विटर पर आने की जानकारी दी। एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया बताता है कि अप्रैल 2018 में अकाउंट को एक्टिव किया गया था और महज थोड़े से समय में ही उसके तकरीबन तीन हजार फॉलोअर्स हो गए हैं, जिसमें 'द प्रिंट' के फाउंडर शेखर गुप्ताएनडीटीवी समूह की एडिटोरियल डायरेक्टर सोनिया सिंहरिपब्लिक टीवी की लीगल एडिटर रिदम आनंद भरद्वाज (Rhythm Anand Bhardwaj), वरिष्ठ पत्रकार कमर वाहिद नकवी, निखिल वागले, सागरिका घोष और सन टीवी के चैनल हेड भुवनशास्त्री सहित कई बड़ी हस्तियां शामिल हैं। इसके अलावा एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया कुल 11 लोगों को फॉलो कर रहा हैजिसमें शेखर गुप्ता के साथ ही हिंदुस्तान टाइम्स की पूर्व पॉलिटिकल एडिटर कल्याणी शंकर शामिल हैं। ट्विटर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के बाद अब एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया पत्रकारों से जुड़े मसलों पर तुरंत अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकेगाइसके साथ ही उसकी पहुंच भी विस्तृत हो जाएगी।   

क्या है एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया-

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया देश भर के संपादकों का प्रतिनिधित्व करने वाला एकमात्र पेशेवर संगठन है। इसे आपातकाल के ठीक बाद 1977 में स्थापित किया गया था। इसमें राष्ट्रीयक्षेत्रीय और स्थानीय समाचार पत्रोंपत्रिकाओं और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लगभग 200 सदस्य हैं। एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया प्रेस की स्वतंत्रता को प्रभावित करने वाले कदमों का विरोध करता है और साथ ही यह भी सुनिश्चित करता है कि पत्रकारों को अपने कार्यों के चलते किसी तरह के शोषण या उत्पीड़न का सामना न करना पड़े। 



समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com