8 चैनलों के खिलाफ सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने उठाया ‘सख्त कदम’, ऑफ एयर का आदेश

8 चैनलों के खिलाफ सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने उठाया ‘सख्त कदम’, ऑफ एयर का आदेश

Tuesday, 10 April, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

'Programme and Advertisement code' का उल्‍लंघन करने के आरोप में पिछले तीन वर्षों के दौरान 'सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय' (MIB) द्वारा आठ प्राइवेट टीवी चैनलों को ऑफ एयर करने के आदेश दिए गए हैं।

सूचना एवं प्रसारण राज्‍यमंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ ने राज्‍यसभा में यह जानकारी दी। इस समय अंतराल में जिन टीवी चैनलों को मंत्रालय की ओर से प्रसारण बंद करने के आदेश दिए गए, उनमें 'NTV', 'Satlon News', 'जय हिंद', 'अलजजीरा टीवी', 'केयर वर्ल्‍ड', 'न्‍यूज टाइम असम', 'VTV' और '365' के नाम शामिल हैं।

इसके अलावा सरकार ने वर्ष 2016 में 'NDTV India' पर गैरजिम्‍मेदाराना रिपोर्टिंग का आरोप लगाते हए चैनल को एक दिन के लिए ऑफ एयर करने का आदेश दिया था। हालांकि बाद में यह आदेश वापस ले लिया गया था।

मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि अलजजीरा चैनल को ऑफ एयर करने का आदेश इसलिए दिया गया क्‍योंकि न्‍यूज रिपोर्ट में देश के नक्‍शे को बार-बार गलत दिखाया जा रहा था।

इन आठ चैनलों की लिस्‍ट में मंत्रालय की ओर से सबसे ज्‍यादा कड़ी कार्रवाई 'Satlon News' पर की गई। 27 मार्च 2015 को पुणे-मुंबई हाईवे पर स्थित एक फाइव स्‍टार होटल में आयोजित प्राइवेट कॉरपोरेट पार्टी के बारे में न्‍यूज रिपोर्ट प्रसारित करने के कारण यह कार्रवाई की गई। कार्रवाई के तहत चैनल को 30 दिनों तक ऑफ एयर करने का आदेश दिया गया था। इसके अलावा गाने पर आधारित कार्यक्रम ‘Cine Colors’ प्रसारित करने के कारण 'NTV' को सात दिन के लिए ऑफ एयर करने का आदेश दिया गया था।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com