यहां हुई वीरचन्द राघव जी गांधी की मूर्ति की स्थापना

यहां हुई वीरचन्द राघव जी गांधी की मूर्ति की स्थापना

Monday, 02 April, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

जैन संघ के परम विद्वान व हितचिंतक वीरचन्द राघव जी गांधी के 154वीं जयन्ती के मौके पर दिल्ली से सोनीपत को जाने वाली जीटी करनाल रोड पर रविवार को उनकी मूर्ति स्थापना की गई। मूर्ति की स्थापना और अनावरण समारोह का आयोजन  जैनाचार्य श्रीमद विजय नित्यानंद सूरीश्वर के सानिध्य में किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील जी सिंघी शामिल हुए। सिंघी अनावरण के बाद मीडिया से मुखातिब हुए और कहा कि वीरचन्द गांधी राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक हैं। समाज को उनके बारे में बहुत ही कम जानकारी है, पर उन्होंने अपने 37 साल के छोटे से जीवन में बहुत से कार्य किए।

8 पुस्तकों का लेखन और धर्म, कॉमर्स व रियल एस्टेट जैसे विषयों पर 535 लेक्चर दिए। अमेरिका की धरती पर उन्होंने सन् 1893 में आयोजित प्रथम विश्व धर्म संसद में जैन धर्म और भारतीय संस्कृति का प्रतिनिधित्व किया था। स्वामी विवेकानन्द और महात्मा गांधी से उनके बहुत ही घनिष्ठ संबंध थे।

इस मूर्ति की स्थापना दीपक जैन ने कराई। उल्लेखनीय है कि दीपक जैन और नितिन जैन करीब 6 साल से वीरचन्द गांधी की खोई हुई प्रतिष्ठा को पुनर्स्थापित करने में लगे हुए हैं।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com