इस वजह से फेसबुक पर लगा 789 करोड़ का जुर्माना...

इस वजह से फेसबुक पर लगा 789 करोड़ का जुर्माना...

Saturday, 20 May, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

गलत सूचना देने की वजह से यूरोपीय संघ (ईयू) ने फेसबुक पर 11 करोड़ यूरो (करीब 789 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया है।  

साल 2014 में सोशल मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को खरीदते समय फेसबुक ने ईयू को गलत जानकारी दी थी। ईयू में प्रतिस्पर्धा मामलों पर नजर रखने वाली इकाई यूरोपीय कमीशन ने इस जुर्माने को न्यायसंगत बताया है।

कमीशन ने कहा कि वॉट्सऐप के अधिग्रहण के समय फेसबुक ने जानकारी दी थी कि वह ऑटोमैटिक तरीके से वॉट्सएप और फेसबुक के अकाउंट को नहीं जोड़ सकता। हालांकि 2016 में आए फेसबुक के अपडेट में फोन नंबर को फेसबुक आइडी से जोड़ने का विकल्प आ गया था। कमीशन ने कहा, 'जांच के दौरान पाया गया कि 2014 में फेसबुक की ओर से दी गई जानकारी गलत थी।

उस समय भी वॉट्सऐप और फेसबुक के अकाउंट को ऑटोमैटिक तरीके से जोड़ने की तकनीक उपलब्ध थी। फेसबुक स्टाफ को यह जानकारी थी।'

इस मामले में कमीशन 2016 में फेसबुक के कुल टर्नओवर के एक फीसद तक का जुर्माना लगा सकता था। यह राशि 27.6 करोड़ डॉलर (करीब 1780 करोड़ रुपए) होती।

फेसबुक की ओर से जांच में पूर्ण सहयोग दिए जाने की वजह से कमीशन ने जुर्माने की राशि कम कर दी। वहीं फैसले के बाद फेसबुक ने कहा कि 2014 में हुई गलती जानबूझकर नहीं की गई थी।

कमीशन ने सुनिश्चित किया है कि इस फैसले से वॉट्स ऐप और फेसबुक के सौदे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस फैसले के साथ ही यह विवाद पूरी तरह खत्म हो गया।

इससे पहले मंगलवार को फ्रांस ने यूजर्स का डाटा सुरक्षित न रख पाने के कारण फेसबुक पर 1.50 लाख यूरो (करीब 1.10 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया था।

पिछले हफ्ते इटली में वाट्सएप पर 30 लाख यूरो (करीब 21.75 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया गया था।

यह जुर्माना वाट्सएप की ओर से यूजर्स का डाटा फेसबुक को मुहैया कराए जाने के कारण लगाया गया। फेसबुक के साथ सौदे के समय वाट्सएप ने कहा था कि वह डाटा फेसबुक से साझा नहीं करेगा। 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com