कुछ इस तरह पॉपुलर हुआ ‘फेक न्यूज’...

कुछ इस तरह पॉपुलर हुआ ‘फेक न्यूज’...

Friday, 03 November, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

शायद ही आपने सोचा होगा कि साल 2017 का सबसे चर्चित शब्द कौन सा होगा। तो बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की ओर से अकसर इस्तेमाल किए जाने वाला शब्द ही वर्ड ऑफ द ईयर 2017’ घोषित किया गया है। यह शब्द है-  फेक न्यूजयानी फर्जी खबर।

कॉलिन्स डिक्शनरी ने दुनिया भर में इस शब्द की पहुंच को देखते हुए इसे यह दर्जा दिया है। ब्रिटेन की शब्दकोश तैयार करने वाली इस प्रमुख कंपनी ने पाया कि पिछले 12 महीनों में इस शब्द के उपयोग में 365% का इजाफा देखा गया है। वर्ष 2016 में राष्ट्रपति चुनावों के दौरान मीडिया की कथित पक्षपातपूर्ण कवरेज के जवाब में ट्रंप ने इस शब्द का लगातार प्रयोग किया था।

फेक न्यूजको डिक्शनरी ने न्यूज रिपोर्टिंग की आड़ में दी जाने वाले गलत और अक्सर सनसनी से भरी सूचनाके तौर पर परिभाषित किया है। इसने ब्रेक्जिटको भी पीछे छोड़ दिया जो पिछले साल सबसे प्रचलित शब्द था। जून 2016 में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने के संदर्भ में जनमत देने के बाद यह सबसे प्रचलित शब्द बन गया था।

कॉलिन्स में भाषा सामग्री की प्रमुख हेलेन न्यूजटेड ने कहा, फेक न्यूज, चाहें वह किसी बयान में तथ्य के तौर पर या किसी आरोप में प्रयोग हुआ हो लेकिन इस साल वह अपरिहार्य रहा है। इसने समाचार रिपोर्टिंग में समाज के विश्वास को कम करने में अपनी भूमिका निभायी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप कुछ मीडिया रिपोर्टों की आलोचना करने के लिए इसका नियमित तौर पर उपयोग करते रहते हैं। हाल ही में 2016 के चुनावों में रूसी हस्तक्षेप की जांच के संबंध में उन्होंने दावा किया कि फेक न्यूज का इन दिनों खासा इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन अकेले ट्रंप इसका उपयोग करने वाले शख्स नहीं हैं। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे और विपक्ष के नेता जेरेमी कॉर्बिन भी इसका उपयोग अपने भाषणों में करते रहे है। फेक न्यूज के अलावा 2017 में जेंडरफ्लूइड , फिजेट स्पिनर , गिग इकॉनमी , एंटिफा और इको-चैंबर इत्यादि प्रचलित शब्द रहे हैं।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com