Forbes की लिस्ट में शामिल हुई ये भारतीय मीडिया शख्सियत...

Forbes की लिस्ट में शामिल हुई ये भारतीय मीडिया शख्सियत...

Friday, 03 November, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

2017 में दुनिया की सबसे पावरफुल महिलाओं में पांच भारतीयों ने अपनी जगह बनाई है। फोर्ब्स द्वारा जारी इस सूची में हिन्दुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन शोभना भरतिया का नाम भी शामिल हैं। शोभना भरतिया इस सूची में 92वें स्थान पर हैं। वैसे भारतीय महिलाओं की सूची में आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर सबसे ऊपर हैं। 

सूची के अनुसार, चंदा कोचर 32वें और एचसीएल कॉरपोरेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रोशनी नादर मल्होत्रा 57वें स्थान पर काबिज हैं। बायोकॉन की संस्थापक चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ 71वें स्थान पर हैं। इसके बाद शोभना भरतिया का नंबर आता है, जोकि 92वें स्थान पर हैं और फिर अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जो 97वें स्थान पर हैं। सूची में पेप्सिको की सीईओ भारतीय मूल की इंदिरा नूयी 11वें स्थान पर और भारतीय अमेरिकी निक्की हैले ने 43वें स्थान पर कब्जा किया है।

फोर्ब्स द्वारा जारी इस द वर्ल्ड्स 100 मोस्ट पावरफुल वुमनलिस्ट में शीर्ष पर जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल हैं।

हिन्दुस्तान टाइम्स ग्रुप की चेयरपर्सन और एडिटोरियल डायरेक्टर शोभना भरतिया मशहूर उद्योगपति के.के. बिड़ला की बेटी और जी.डी. बिड़ला की पौत्री हैं। कोलकता विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट शोभना का विवाह जुबिलेंट ऑर्गनोसिस लिमिटेड के चेयरमैन श्याम सुंदर भरतिया से हुआ, जो मोहन लाल भरतिया के बेटे हैं। उद्योग जगत के कई सम्मानों से पुरस्कृत शोभना वर्ष 2006-2012 तक राज्यसभा की सदस्य भी रह चुकी हैं।

शोभना का जन्म 1957 में मशहूर बिड़ला परिवार में कोलकाता शहर में हुआ था। वह कोलकाता में ही पली और बढ़ी और प्रारंभिक शिक्षा लोरेटो हाउसस्कूल से ग्रहण किया। इसके बाद उन्होंने स्नातक की पढ़ाई कोलकाता विश्वविद्यालय से की।

शोभना ने हिन्दुस्तान टाइम्स ग्रुप वर्ष 1986 में जॉइन किया था, तब भारत में वह पहली किसी नेशनल न्यूज पेपर की चीफ एग्जिक्यूटिव थीं। इन्होंने कुछ समय के लिए बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पिलानी के चांसलर का पद भी संभाला था। इस संस्थान की स्थापना उनके दादा ने की थी। शोभना हिन्दुस्तान मीडिया ग्रुप के आर्थिक और संपादकीय, दोनों पहलुओं पर ध्यान देती हैं। इसीलिए हिन्दुस्तान टाइम्स समूह के कायाकल्प में उनकी बड़ी भूमिका रही है।

सितंबर, 2005 में शोभना ने एचटी मीडिया का पब्लिक इक्विटी जारी करके लगभग 400 करोड़ रुपए एकत्रित किए थे, जो अपने आप में एक बड़ी कामयाबी थी। वर्ष 2006 में शोभना को यूपीए सरकार द्वारा राज्यसभा के सदस्य के रूप में भी मनोनित किया गया।

इंडियन एक्सप्रेस की ‘100 मोस्ट पावरफुल इंडियन्सकी सूची में भी उनका नाम शामिल किया जा चुका है।  

शोभना को कई बार सम्मानित किया जा चुका है, जिनमें 1992 में नेशनल प्रेस इंडिया अवॉर्ड, वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम द्वारा वर्ष 1996 में ग्लोबल लीडर ऑफ टुमॉरोअवॉर्ड, PHD चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा 2001 में आउटस्टैंडिंग बिजनेस वूमन ऑफ द ईयरअवॉर्ड, 2005 में पद्म श्री सम्मान, बिजनेस वुमेन अवॉर्ड, द इकोनॉमिक्स टाइम्स अवॉर्ड फॉर कॉर्पोरेट एक्सीलेंस-2007, एसोचैम लेडीज लीग (ऑल) का दिल्ली वुमेन ऑफ द डिकेड अचीवर्स अवॉर्ड-2013’ आदि शामिल हैं।

 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



Copyright © 2017 samachar4media.com