सूचना-प्रसारण मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं ये चार प्रस्‍ताव

सूचना-प्रसारण मंत्रालय की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं ये चार प्रस्‍ताव

Thursday, 10 August, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश’ (FDI) से संबंधित कुल 99 प्रस्‍ताव विभिन्‍न मंत्रालयों के पास लंबित पड़े हैं। सरकार की ओर से संसद में दी गई जानकारी में बताया गया कि इनमें से चार प्रस्‍ताव सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय’ (MIB) के पास लंबित हैं, जिन्‍हें अब तक मंजूरी नहीं मिली है।

केंद्रीय वाणिज्‍य मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ये सभी निर्णय वर्तमान एफडीआई पॉलिसी और विदेश मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के तहत लिए जाएंगे। इससे पहले फॉरेन इन्‍वेस्‍टमेंट प्रमोशन बोर्ड’ (FIPB) सरकार की मंजूरी के लिए इन एफडीआई प्रस्‍तावों पर विचार कर रहा था।

इसके फलस्‍वरूप एफडीआई प्रस्‍तावों पर कार्रवाई के लिए 29 जून 2017 को स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर’ (SOP) जारी किया गया था। ‘SOP’  के अनुसार, एक बार प्रस्‍ताव पूरा हो जाने पर इसमें छह से लेकर आठ हफ्ते से ज्‍यादा का समय नहीं लगना चाहिए (उन मामलों को छोड़कर जिनमें गृहमंत्रालय ने सिक्‍योरिटी क्‍लीयरेंस को लेकर कोई टिप्‍पणी की हो)। इसके बाद सक्षम प्राधिकरण को दो हफ्ते के अंदर इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाना होगा। इसके बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा। हालांकि अभी इन पर कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है। 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com