इंडस्ट्री ब्रीफिंग, सोशल मीडिया

सोशल मीडिया पर सैन्य ऑपरेशन की तस्वीरें डाली तो खैर नहीं….

Off 27
army

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

सोशल मीडिया पर जो सुरक्षार्मी तस्वीर शेयर करते हैं, वे अब अलर्ट हो जाएं, क्योंकि सुरक्षाबलों के द्वारा स्मार्टफोन के अधिक प्रयोग को देखते हुए सरकार ने कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

इस दिशा-निर्देश के मुताबिक, सोशल मीडिया पर अब सेना और जवानों से संबंधित संवेदनशील तस्वीरें डालने पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है। आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) के जवानों को सोशल मीडिया पर सैन्य जानकारी, दस्तावेज, फोटो या विडियो साझा करने को लेकर सतर्क किया गया है।  इन नियमों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

गृह मंत्रालय की यह एडवाइजरी एसएसबी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ और एनएसजी समेत सभी केंद्रीय बलों के लिए जारी की गई है। एडवाइजरी में कहा गया है, ‘यह जरूरी हो गया था कि सोशल मीडिया को लेकर संशोधित निर्देश जारी किए जाएं। दरअसल, पहले कई घटनाएं ऐसी सामने आई हैं जब सुरक्षा बलों के मोबाइल और कैमरे से ऑपरेशन या संवेदनशील मामलों की तस्वीरें या विडियो बिना आधिकारिक अनुमति के सोशल मीडिया पर अपलोड की गई।’

नए नियमों में कहा गया है, ‘किसी ऑपरेशन या इससे संबंधित फोटो, विडियो आदि आधिकारिक इस्तेमाल के लिए ही है। सोशल मीडिया पर अपलोड कर नियमों का उल्लंघन नहीं किया जाना चाहिए। उल्लंघन करने वाले कर्मियों पर कार्रवाई की जा सकती है।

वहीं, केंद्रीय बलों के कुछ अधिकारियों का मानना है कि इस निर्देश में खामी है। उनका कहना है कि कई ऑपरेशन राज्य पुलिस या सेना समेत अन्य एजेंसियां के सहयोग से भी होते हैं और ये दिशानिर्देश उन पर लागू नहीं होंते, इसलिए इंटरनेट आधारित सोशल मीडिया मंचों पर सूचना उल्लंघन और मल्टीमीडिया के महत्वपूर्ण साझा की घटनाएं या मौके हो सकते हैं।

एनएसजी को छोड़कर सभी सीएपीएफ का अपना ट्विटर और फेसबुक हैंडल है और ये शीर्ष कमान से मंजूरी के बाद अपने अपने अधिकार क्षेत्र के बारे में सामान्य सूचनाएं देते रहते हैं। अधिकारियों का अनुमान है कि इन बलों में 75 पर्सेंट से अधिक के पास स्मार्टफोन है, जिससे अच्छी तस्वीर और विडियो लिए जा सकते हैं।

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।