Gravitas के जरिए WION ने दिखाया दम, पलकी शर्मा की उम्दा एंकरिंग

Gravitas के जरिए WION ने दिखाया दम, पलकी शर्मा की उम्दा एंकरिंग

Saturday, 14 April, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

न्यूज चैनलों की दुनिया में रात 9 बजे का समय सबसे अहम टाइम स्लॉट माना जाता है। इस प्राइम टाइम पर हर चैनल दर्शकों को कुछ ऐसा परोसना चाहते हैंजिससे उसकी टीआरपी बढ़े। इसलिए इस टाइम स्लॉट में ऐसे एंकरों को मैदान में उतारा जाता हैजो अपनी भारी-भरकम या यूनिक आवाज से लोगों का ध्यान आकर्षित करें। वैसे 9 से 10 के टाइम स्लॉट को मेल डॉमिनेटिंग स्लॉट कहा जाता है और यदि कोई फीलेम एंकर इस स्लॉट में अपनी जगह बना ले, तो चर्चा होना लाजमी है।

पलकी शर्मा उपाध्याय प्राइम टाइम में अपनी एक अलग छाप छोड़कर चर्चा का विषय बन गईं हैं। जी समूह के अंग्रेजी न्यूज चैनल विऑन (WION) चैनल पर रात 9 बजे आने वाले शो ‘Gravitas’ को पलकी शर्मा ही होस्ट कर रही हैं। ‘Gravitas’ को भारत का  एकमात्र अंतरराष्ट्रीय न्यूज शो कहा जाता हैक्योंकि इसमें विदेशों से जुड़ीं खबरों को भी उतने ही महत्व के साथ पेश किया जाता हैजितना की राष्ट्रीय खबरों को। यहां आपको खबरों के पीछे की खबरयानी उसका पूर्ण विश्लेषण देखने को मिलेगालेकिन फ़िज़ूल के शोर-शराबे के बिना, जैसा कि अक्सर अन्य न्यूज चैनलों में नजर आता है। यह शो आप पर अपना फैसला या सोच नहीं थोपताबल्कि आपको तय करने देता है कि क्या सही है और क्या गलत

वैसे ऐसा नहीं है कि पलकी ने केवल विऑन के साथ ही प्राइम टाइम में कदम रखा है। इससे पहले वह सीएनएन-आईबीएन में भी यह ज़िम्मेदारी संभाल चुकी हैंयहां उन्होंने करीब 11 साल काम किया। इसके अलावा उन्होंने मॉर्निंग न्यूज शो में भी अपने अंदाज से लोगों को प्रभावित किया है। पलकी की आवाज अन्य फीमेल एंकर से अलग है और यही उनके लिए प्राइम टाइम में पुरुष एंकरों को टक्कर देने का प्लस पॉइंट है। इसके अलावा खबरों को पेश करने का उनका अंदाज भी दर्शकों को काफी पसंद आ रहा है। सीएनएन-आईबीएन में रहते वक्त भी उन्होंने अपने अंदाज को लेकर काफी सुर्खियां बंटोरी थीं। 

पलकी जब कैमरे के सामने आती हैंतो आत्म-विश्वास से लबरेज नजर आती हैं। खबरों को चाहे तेजी से पढ़ना हो या फिर धीरे-धीरे हर बात को हाइलाइट करनापलकी हर काम में माहिर हैं। खासबात यह है कि तेजी से न्यूज रीड करने वक्त न तो उनका फ्लो नहीं टूटता और न ही उनसे अक्सर कोई गलती होती है। कुल मिलाकर कहा जाए तो पालकी अन्य फीमेल एंकरों के लिए एक उदाहरण हैं कि कैसे पुरुष प्रधान क्षेत्र में हलचल मचाई जाए।

Gravitas की एंकर पालकी शर्मा उपाध्याय कहती हैं कि इस तरह के फॉर्मेट को शो करना काफी चैलेंजिंग है, पर चीख-चिल्लाहट के जरिए ड्रामा क्रिएट करना मेरी पर्सनैलिटी का हिस्सा नही है। हर दिन क्लॉलिटी कंटेंट प्रड्यूस करना एक चुनौती है और यही एक पत्रकार की खूबी होती है। दस विंडो लगाकर शो करना काफी आसान होता है, पर हमारे शो के अच्छे कंटेंट के लिए हमें दिनभर फैक्ट्स खोजने पड़ते हैं, खूब रिसर्च करनी पड़ती है। पर अब जिस तरह की रेटिंग्स आ रही है, वो काफी एप्रिशिएबल है। पिछले हफ्ते 9 बजे के टाइम स्लॉट में हमारा शेयर बीस फीसदी से भी अधिक रहा है।    

WION के एडिटर-इन-चीफ सुधीर चौधरी ने इस शो पर बात करते हुए कहा कि Gravitas शो इस बात का प्रमाण है कि अच्छे कंटेंट का व्यूयर्स बड़ी संख्या में है और उन्हें चीख-चिल्लाहट वाले शो इसलिए मजबूरी में देखने पड़ते है क्योंकि उन्हें अच्छा और नॉलेजेबल कंटेंट उपलब्ध नहीं होता है। मीडिया के ऐसे दौर में ऐसा शो करना काफी साहसपूर्ण कदम उठाना था। दर्शकों ने जिस तरह इसे हाथोंहाथ लिया है, वे काफी उत्साहजनक है।

 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



संबंधित खबरें

पोल

आपको 'फैमिली टाइम विद कपिल शर्मा' शो कैसा लगा?

'कॉमेडी नाइट्स...' की तुलना में खराब

नया फॉर्मैट अच्छा लगा

अभी देखा नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com