इस वजह से दलित पत्रकार ने लौटाया अपना राज्य पुरस्कार

इस वजह से दलित पत्रकार ने लौटाया अपना राज्य पुरस्कार

Saturday, 27 May, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

गुजरात में दलित लेखक व पत्रकार सुनील जाधव ने शुक्रवार को अपना राज्य पुरस्कार (महात्मा फुले श्रेष्ठता दलित पत्रकार अवॉर्ड) लौटा दिया है। दरअसल जाधव ने अपने इस फैसला की वजह राज्य में दलितों पर हुए अत्याचार को बताया है। उन्हें यह सम्मान साल 2011 में मिला था। हालांकि लौटाए गए सम्मान के साथ उनका मिला 25000 रुपए का चेक भी शामिल था।

वहीं जाधव ने अपना अवॉर्ड वापस करने का फैसले लेने के बाद राजकोट में भीम आर्मी की रैली में भी शामिल हुए। रैली जिला कलेक्टर विक्रम पांडे के दफ्तर पर आयोजित कराई गई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्लेक्ट्रेट पर संगठन द्वारा दलितों के खिलाफ हुए कथित अत्याचार के मामलों को लेकर शिकायत की गई। लिखित शिकायत में जाधव ने कहा, केंद्र और राज्य सरकारें दलितों के खिलाफ हो रही हिंसा को रोक पाने में नाकाम साबित हो रही हैं। मैं ऊना में दलितों के खिलाफ हुए अत्याचार के मामले को लेकर बहुत आहत हुआ था। वहीं हाल ही में सहारनपुर और शिब्बरपुर में दलितों के खिलाफ हुई हिंसा से भी मैं बहुत आहत हूं।

जाधव ने आगे कहा, ऊना में हुई वारदात के बाद गुजरात सरकार दलितों की रक्षा कर पाने में नाकाम साबित हुई है।

गौरतलब है, बीते एक महीने से उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में तनाव की स्थिति बनी हुई है और कई हिंसक वारदात भी हो चुकी हैं। बीते 6 मई को शब्बीरपुर गांव में महाराजा प्रताप जयंती के अवसर पर डीजे बजाने को लेकर राजपूत और दलित समाज में विवाद होने के बाद हिंसा भड़क गई थीं। वहीं जातीय हिंसा की घटनाओं की जांच के लिए विशेष पर जांच दल गठित करने के लिए दायर की गई याचिका पर सुप्रीम ने शीघ्र सुनवाई से इनकार कर दिया है। इसके अलावा बीते साल गुजरात के ऊना में भी चार दलितों की सरेआम गाड़ी से बांधकर पिटाई की गई थी। उन पर गौ हत्या का आरोप लगाकर कथित गौ-रक्षकों ने पिटाई की थी।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com