हैप्पी बर्थडे: यही खूबी अभिज्ञान प्रकाश को बनाती है जुदा हैप्पी बर्थडे: यही खूबी अभिज्ञान प्रकाश को बनाती है जुदा

हैप्पी बर्थडे: यही खूबी अभिज्ञान प्रकाश को बनाती है जुदा

Saturday, 29 July, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

अभिज्ञान प्रकाश आज पत्रकारिता जगत का जाना-माना नाम है।  अभिज्ञान प्रकाश टीवी पत्रकारिता के ऐसे चेहरे हैं जो खबरों से लेकर उनसे उपजे सवालों को बेहद संजीदगी से पेश करते हैं। अभिज्ञान प्रकाश एनडीटीवी इंडिया पर वीकली शो मुकाबलाको होस्ट करते हैं। ये शो दर्शको के ख़ास पसंदीदा शो हैं। उत्‍तर प्रदेश के बनारस शहर में जन्‍मे और नवाबों के शहर लखनऊ में शिक्षा हासिल करने वाले अभिज्ञान प्रकाश का 29 जुलाई को जन्‍मदिन है। पत्रकारिता में यहां तक का सफर में अभिज्ञान ने हिंदी टीवी पत्रकारिता में कई नए प्रयोग किए हैं। 

पत्रकारिता के शुरुआती दौर में प्रिंट मीडिया से आगाज करने वाले अभिज्ञान ने एनडीटीवी के जरिये सैटेलाइट टीवी पत्रकारिता में कदम रखा। वह लंबे अरसे से इसी नेटवर्क के जुड़े है। हिंदी, अंग्रेजी के साथ उर्दू पर भी अच्छी पकड़ रखने वाले अभिज्ञान ने कई बेहतर कार्यक्रमों का निर्माण एवं प्रस्तुतीकरण किया।

देश की राजनीति हो या किसी प्रदेश की उठापटक, अभिज्ञान अपनी पैनी नजर सभी खबरों पर रखते है। देश-प्रदेश से जुड़ी हर छोटी-बड़ी राजनीतिक खबरों को देखने का उनका अपना नजरिया है। केवल स्टूडियो में बैठकर पत्रकारिता करने में ही वे विश्वास नहीं रखते। ग्रामीण भारत की नब्ज को जानते हैं। टटोलते हैं। लोकसभा चुनाव हो या किसी प्रदेश का विधानसभा चुनाव राजनीतिक खबरों को अपने अनोखे, अद्भुत अंदाज में पेश करते है। पिछले लोकसभा चुनाव में उत्तरप्रदेश के ग्रामीण भारत की समस्या दर्शको तक पहुंचाने में भी वह कामयाब रहे। अभिज्ञान एक संवेदनशील पत्रकार है। फिल्मी सेलिब्रेटी हो या खेल जगत से जुड़ी हस्ती, वह इंटरव्यू लेते वक्त ऐसे तकनीकी और शब्दों का जाल बुनते हैं ताकि सेलिब्रिटी परदे के पीछे की खट्टी मीठी बातें उगल दे। मुंबई में 26/11 को हुए आतंकी हमले को लाइव कवर करने वाले चुनिंदा पत्रकारों में अभिज्ञान प्रकाश का नाम भी शामिल है। अभिज्ञान प्रकाश ने दमदार रिपोर्टिंग और प्रस्तुतिकरण के जरिये अपनी ख़ास पहचान बनाई है और यही उनका यूएसपी है।

अभिज्ञान प्रकाश के बारे में यह भी कहा जाता है कि वे दिल्ली के ऐसे पत्रकार हैं, जिनका दिल मुंबई में बसता है। एक लंबे समय तक मुंबई की गोद में जीवन जीने वाले अभिज्ञान आज भी मुंबई को अपने अंदर महसूस करते हैं और उनके चाहने वाले उन्हें आज भी मुंबईकर ही मानते हैं। अभिज्ञान प्रकाश में निष्पक्ष बने रहकर बात को सामने रखने की काबिलियत है, इसलिए उनके विश्लेषणों तथा टीवी बहसों में एक ताकत बनी रहती है। समाचार4मीडिया की ओर से उन्हें जन्मदिन की हार्दिक बधाई...



समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com