इस मामले में दिल्‍ली HC ने मैगजीन के पक्ष में सुनाया फैसला... इस मामले में दिल्‍ली HC ने मैगजीन के पक्ष में सुनाया फैसला...

इस मामले में दिल्‍ली HC ने मैगजीन के पक्ष में सुनाया फैसला...

Saturday, 24 February, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

'इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ प्‍लानिंग एंड मैनेजमेंट' (IIPM) के डायरेक्‍टर अरिंदम चौधरी के बारे में वर्ष 2011 में 'कैरावन' (Caravan) मैगजीन में प्रकाशित आर्टिकल पर लगे प्रतिबंध के आदेश को दिल्‍ली हाई कोर्ट ने समाप्‍त कर दिया है।

‘Sweet smell of success – How Arindam Chaudhuri made a fortune of the aspirations and insecurities of India’s middle classes‘ शीर्षक से इस आर्टिकल के प्रकाशित होने के बाद आईआईपीएम ने मैगजीन और इसके स्‍टाफ के खिलाफ 50 करोड़ रुपये की मानहानि का मुकदमा दाय‍र किया था।

चौधरी की याचिका पर सुनवाई करते हुए सिलचर (असम) की सिविल कोर्ट ने मैगजीन को निर्देश दिए थे कि वह अपनी वेबसाइट से इस आर्टिकल को हटा ले। इसके जवाब में मैगजीन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मामले को असम से दिल्‍ली हाई कोर्ट में स्‍थानांतरि‍त करने की गुजारिश की थी। इसके बाद मामले को दिल्‍ली हाई कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया गया था और इसकी सुनवाई न्‍यायमूर्ति मनमोहन कर रहे थे।

याचिका में आईआईपीएम ने आरोप लगाया था कि आर्टिकल में अरिंदम चौधरी की छवि को जनता के बीच गलत रूप से पेश करने की कोशिश की गई है। वहीं, मैगजीन ने आईआईपीएम के दावे को झूठा बताया था। मामले में सुनवाई करते हुए न्‍यायमूर्ति मनमोहन ने एक अंतरिम आदेश में कहा कि आर्टिकल को आर्टिकल कई लोगों के बयानों अथवा तथ्‍यों पर आधारित है और यह लेखक के निजी विचार हैं और इन्‍हें विस्‍तृत रिसर्च और रिपोर्ट के आधार पर निकाले गए निष्‍कर्ष हैं। इसके बाद हाई कोर्ट ने 12 अप्रैल 2011 को दिए गए प्रतिबंध के आदेश को रद कर दिया है।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com