जानिए, कैसे नए वित्तीय वर्ष को भुनाने की कवायद में जुटा Indian Express

Thursday, 20 April, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

पिछले वित्तीय वर्ष में कई वेबसाइट लॉन्च करने के बाद, इंडियन एक्सप्रेस ऑनलाइन मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (Indian Express Online Media Private Ltd.) ने नए वित्तीय वर्ष में भी खुद के विस्तार को जारी रखा है। कुछ ही दिन पहले, IE ऑनलाइन ने लाइफस्टाइल और हेल्थ पर केंद्रित बाइलिंगुअल वेबसाइट lifealth.com का शुभारंभ किया था, लेकिन अब खबर है कि IE डिजिटल दो और वेबसाइट्स को जल्द ही लॉन्च करेगा, जिनके नाम हैं- Evesly.com और Hindom.com

एक्सचेंज4मीडिया ने इन नई साइट्स और उनके बारे में IE ऑनलाइन के सीईओ संदीप अमर से बात करने की कोशिश की, पर ये रिपोर्ट फाइल करते समय तक उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी। हालांकि सूत्रों ने एक्सचेंज4मीडिया को बताया कि इन नई वेबसाइट्स में से एक महिलाओं पर केंद्रित है।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में एक्सचेंज4मीडिया ने ही पहली बार IE के विस्तार योजनाओं पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें बंगाली, कन्नड़, मलयालम, तमिल और तेलगू जैसी भारतीय भाषाओं में प्रकाशन सामग्री शामिल थी। साथ ही टेक्नोलॉजी, लाइफ स्टाइल और  महिलाओं पर केंद्रित वेबसाइट्स के बारे में भी जानकारी दी थी।

हालांकि सीईओ संदीप अमर ने पहले कहा था, ‘हम जिस भी मार्केट में दस्तक देंगे, शीर्ष को चुनौती देंगे। यदि हम मलयालम में जाते हैं, तो हम मलयालम मनोरमा को चुनौती देंगे और हम उन्हें पीछे छोड़ देंगे।’

इस साल जनवरी के अंत में, एक्सप्रेस ने रीजनल वेबसाइट ieMalayalam.com को लाइव किया था, जिसकी टीम केरल के आठ अलग-अलग जगहों से काम करती है। इसके बाद एक्सप्रेस ने  ‘Lifealth’ के रीजनल एडिशन भी पेशकश करने का दावा किया।

दरअसल, एक्सचेंज4मीडिया ने यह भी बताया था कि एक्सप्रेस तमिल में एक नई वेबसाइट शुरू कर इसे बड़े क्षेत्रीय स्तर पर लॉन्च कर सकता है। साथ ही यह भी बताया था कि मार्च के बाद से, नए मीडिया संपादक नंदगोपाल राजन को चेन्नई में पत्रकारों की नियुक्ति की जिम्मेदारी के लिए कहा गया है। तकनीकी दृष्टि से देखें तो इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि IE ऑनलाइन अपन टेक्निकल इंफ्रास्ट्रक्चर के बढ़ाने की कवायद में जुटा है।

IE ऑनलाइन के कई प्रॉडक्ट्स जैसे Techook.com और ieMalayalam.com अभी भी ऐड फ्री हैं। निकट भविष्य में पेवॉल (Paywall) को लागू करने की संभावना से इनकार करते हुए एक्सप्रेस के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनंत गोयनका और संदीप अमर ने मीडिया को दिए बयान में कहा था कि मूल विज्ञापन और ब्रैंडेड कंटेंट के जरिए रेवन्यु उत्पन्न करना तय है। वर्तमान में नितिन शर्मा की अध्यक्षता में IE ऑनलाइन पर ब्रैंडेड कंटेंट निर्मित की जा रही है।

वहीं अंदरूनी सूत्र यह मानते हैं कि अभी भी डिजिटल स्पेस में एक्सप्रेस के लिए यह शुरुआती दिन हैं।

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Copyright © 2017 samachar4media.com