मुख्य खबरें

…इस वजह से HT ने अपनी वेबसाइट में किए ये अहम बदलाव

Off 155
HT-logo

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

अंग्रेजी दैनिक ‘हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स’  (Hindustan Times) की वेबसाइट में कई महत्‍वपूर्ण परिवर्तन किए गए हैं। अन्‍य बदलावों के साथ ही नई वेबसाइट में बड़ी ‘थंबनेल इमेज’ (thumbnail images) के साथ ही स्‍क्रीन पर काफी खाली जगह (white space) छोड़ी गई है। कुछ महीनों पहले ही एचटी ने इटली के मिलान शहर की कंपनी ‘EidosMedia’ की सहायता से अपने यहां न्‍यू कंटेंट मैनेजमेंट सिस्‍टम (Content Management System) शुरू किया है।

एचटी मीडिया का कहना है कि इसकी डिजाइन में ‘Methode’ द्वारा कई बदलाव किए गए हैं और ‘सीएमएस टेक्‍नोलॉजी’ (CMS technology) द्वारा इसे ई पब्लिश किया जा रहा है।

इस नए कदम के बारे में एचटी मीडिया के सीईओ राजीव वर्मा का कहना है कि एचटी का मुख्‍य फोकस ब्रैंड और डिजिटल के द्वारा अपने यूजर्स को और सशक्‍त बनाना है ताकि वे हर समय जागरूक रहें कि दुनिया में क्‍या हो रहा है। उन्‍होंने बताया कि नई वेबसाइट का डिजाइन यूजर इंटरफेस और टेक्‍नोलॉजी के मिश्रण द्वारा ऐसा रखा गया है जिससे पाठकों को एक अलग ही अहसास हो।

एचटी की डिजिटल शाखा के सीईओ  शांतनु भांजा के अनुसार, ‘कंपनी का मानना है कि नई डिजाइन को कंटेंट के अनुसार रखे जाने से यह काफी अच्‍छी लगेगी और पाठकों को आकर्षित करेगी।’ शांतनु के अनुसार, यह सारी कवायद पाठकों को ध्‍यान में रखकर की जा रही है, क्‍योंकि वही हमारे लिए सबसे महत्‍पवूर्ण हैं।

वहीं एचटी की डिजिटल शाखा के एडिटर-इन-चीफ बॉबी घोष का कहना है कि पाठकों का ध्‍यान आकृष्‍ट करने के लिए एचटी ने नया फीचर ‘whatnow’ शुरू किया है। इस फीचर को विशेष रूप से आज की पीढ़ी को ध्‍यान में रखते हुए शामिल किया गया जिससे वे कहीं पर भी अपने मोबाइल से न्‍यूज हासिल कर सकें।

गौरतलब है कि ‘हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स’ और ‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया’ के प्रतिद्वंद्वी अखबार ‘द हिन्‍दू’ (The Hindu) ने भी हाल ही में अपनी वेबसाइट में काफी बदलाव किए थे। डिजिटल में इतना काम होने के बावजूद इंटरनेट ट्रैफिक में एचटी काफी पीछे रह गया है। इस बारे में एचटी मीडिया का कहना है कि नई वेबसाइट से एचटी के डिजिटल बिजनेस में काफी बढ़ोतरी होगी।

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।