जल्‍द ही मीडिया ट्रेनिंग हब बनकर उभरेगा IIMC का यह रीजनल सेंटर

Thursday, 20 April, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

देश के प्रतिष्ठित मीडिया प्रशिक्षण संस्‍थान इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मास कम्‍युनिकेशन (IIMC) का आइजोल (Aizawl) रीजनल सेंटर पूर्वोत्‍तर के लोगों के लिए मीडिया ट्रेनिंग हब बनने की तैयारी में जुटा है। इसके लिए मिजोरम यूनिवर्सिटी के पास आठ एकड़ में निर्माण कार्य चल रहा है। उम्‍मीद जताई जा रही है कि वर्ष 2018 के अंत तक यह कार्य पूरा हो जाएगा।

मंत्रीपुखरी में असम राइफल्‍स (साउथ) के आईजी की ओर से भारतीय सूचना सेवा (IIS) के प्रशिक्षु अधिकारियों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में आईआईएमसी के महानिदेशक केजी सुरेश का ने यह जानकारी दी।

केजी सुरेश ने बताया, ‘हम आइजोल समेत कम्‍युनिकटी रेडियो (सीआर) स्‍टेशन लगाने के  इच्‍छुक कर्मियों के लिए स्‍पेशल कोर्स शुरू करने की भी सोच रहे हैं। देश में कम्‍युनिटी रेडियो का महत्‍व और स्‍कोप तेजी से बढ़ रहा है, इस समय इनकी संख्‍या 206 हो गई है। यही देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।’

उल्‍लेखनीय है कि पूर्वोत्‍त क्षेत्र में मीडिया ट्रेनिंग की कमी को देखते हुए करीब छह साल पूर्व आईआईएमसी के आइजोल रीजनल सेंटर का उद्घाटन किया गया था। इसका उद्देश्‍य मीडिया प्रोफेशनल्‍स को प्रशिक्षित करके इस अंतर को कम करना है जो इस तेजी से बढ़ते क्षेत्र में योगदान कर सकते हैं और वर्तमान में इसकी क्षमता पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा (अंग्रेजी) में 15 छात्रों के लिए है।

केजी सुरेश ने कहा कि हम क्षेत्र के ज्‍याद से ज्‍यादा लोगों को आइजोल सेंटर में ट्रेनिंग लेने के लिए प्रोत्‍साहित करेंगे। इसके अलावा हम पत्रकारों के लिए मणिपुर में ओरिएंटर कार्यक्रम भी चलाएंगे।

पोल

आपको समाचार4मीडिया का नया लुक कैसा लगा?

पहले से बेहतर

ठीक-ठाक

पहले वाला ज्यादा अच्छा था

Copyright © 2017 samachar4media.com