इस वजह से ‘IIMC’ ने अपने कोर्स में शामिल किए ये नए चैप्‍टर

इस वजह से ‘IIMC’ ने अपने कोर्स में शामिल किए ये नए चैप्‍टर

Saturday, 22 July, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

देश का प्रतिष्ठित मीडिया प्रशिक्षण संस्‍थान इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मास कम्‍युनिकेशन’ (IIMC) जल्‍द ही अपने यहां के पाठ्यक्रम में एक नया चैप्‍टर ‘Emergency: A Dark Phase in Media’ शामिल करने जा रहा है। इस चैप्‍टर में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लागू की गई इमरजेंसी और उसके मीडिया पर पड़े दुष्‍प्रभाव के बारे में छात्रों को पढ़ाया जाएगा।  

इस बारे में आईआईएमसीके महानिदेशक केजी सुरेश ने बताया, ‘नई पीढ़ी के लिए यह जानना बहुत महत्‍वपूर्ण है कि 1975 में क्‍या हुआ था। मीडिया से जुड़े होने के नाते उन्‍हें यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर सेंसरशिप के असली मायने क्‍या होते हैं, ताकि यह दोबारा से न हो।

इमरजेंसी को मीडिया के लिए एक काला अध्‍याय बताते हुए केजी सुरेश ने कहा, ‘पाठ्यक्रम में बदलाव का उद्देश्‍य किसी राजनीतिक पार्टी अथवा सरकार को निशाना बनाना नहीं है। इस बारे में फैकल्‍टी से भी सलाह ली गई थी और किसी ने भी इस पर अपनी आपत्ति नहीं जताई।

उन्‍होंने कहा, ‘पत्रकारों को इस बात के लिए तैयार रहना चाहिए कि कोई भी उनकी आजादी पर अतिक्रमण नहीं कर पाए। हम हमेशा बोलने की आजादी की बात करते हैं। पत्रकारों की आने वाली पीढ़ी को इस बारे में भी जानना चाहिए कि 1975 में इमरजेंसी के दौरान सिर्फ कुछ मीडिया संस्‍थान ही सरकार के खिलाफ खड़े हुए थे जबकि बाकी सभी ने आत्‍मसमर्पण कर दिया था।

विडंबना है कि वर्ष 2017 में भी वर्ल्‍ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्‍समें भारत की स्थिति बहुत अच्‍छी नहीं है और 179 देशों की सूची में इसे 136वें स्‍थान पर रखा गया है। 

इमरजेंसी के अलावा, आईआईएमसी ने अपने यहां आने वाले विदेशी स्‍टूडेंट्स के लिए पाठ्यक्रम में भारतीय इतिहास पर एक नया चैप्‍टर ‘Discovering India’ भी शामिल किया है। वर्ष 1969 से लेकर अब तक 127 देशों के 1600 पत्रकारों ने 17 हफ्ते के स्‍कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत आईआईएमसी में विजिट की है। इस बारे में केजी सुरेश का कहना है, ‘स्‍कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत आईआईएमसी में आने वाले छात्रों को भी हमारे यहां के कल्‍चर और इतिहास से अवगत होना चाहिए। इसके लिए इसमें नया चैप्‍टर शामिल किया गया है, जिसमें हिस्‍ट्री, इकनॉमी, विदेशी पॉलिसी व रक्षा आदि जैसे विषयों की जानकारी दी गई है।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

पोल

'कॉमेडी नाइट विद कपिल शर्मा' शो आपको कैसा लगता है?

बहुत अच्छा

ठीक-ठाक

अब पहले जैसा अच्छा नहीं लगता

Copyright © 2017 samachar4media.com