IIMC में अब इस भाषा मे शुरू होगा जर्नलिज्म कोर्स...

IIMC में अब इस भाषा मे शुरू होगा जर्नलिज्म कोर्स...

Monday, 21 August, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

देश के प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (आईआईएमसी) में जल्द ही 3 महीने के 'संस्कृत पत्रकारिता' का एडवांस कोर्स शुरू किया जाएगा। दरअसल आईआईएमसी ने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ (LBSRS) के साथ मिलकर यह कोर्स शुरू करने की योजना बनाई है। ये कोर्स IIMC में हाल ही में तैयार हुए इंडियन लैंग्वेजेस डिपार्टमेंट के अधीन होगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते शुक्रवार को संपन्न हुई आईआईएमसी एग्जिक्युटिव काउंसिल की मीटिंग में यह फैसला लिया गया है।  

आईआईएमसी के डायरेक्टर जनरल के.जी. सुरेश ने बताया कि लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ (LBSRS) छात्रों को लैंग्वेज स्किल सिखाएगा, जबकि आईआईएमसी छात्रों को पत्रकारिता की जानकारी देगा। इस कोर्स के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि फिलहाल 'संस्कृत पत्रकारिता' का ये कोर्स 3 महीने के सर्टिफिकेट प्रोग्राम के तहत शुरू किया जाएगा, लेकिन बाद में इसके विस्तार पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

उन्होंने बताया, 'भारतीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने का हमने प्रयास किया है। हमने उर्दू में एक पूर्णकालिक जर्नलिजम प्रोग्राम शुरू किया, उसके बाद मराठी और मलयालम में। संस्थान में भारतीय जर्नलिजम का भी एक विभाग होगा।'

इस कोर्स को करने वाले छात्रों के लिए करियर की संभावना पर सुरेश ने कहा, 'हमने डीडी में वार्तावली कार्यक्रम शुरू किया है। ऑल इंडिया रेडियो में संस्कृत बुलेटिन चल रहा है। कुछ संस्कृत की पत्रिकाएं भी शुरू होने वाली हैं। खबर और संस्कृत समझने वाले लोगों के लिए एक मार्केट है। इसकी जरूरत धीरे-धीरे सामने आएगी।'


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com