इन बड़ी कंपनियों ने जताई ‘IPL’ के मीडिया अधिकार खरीदने में दिलचस्‍पी...

इन बड़ी कंपनियों ने जताई ‘IPL’ के मीडिया अधिकार खरीदने में दिलचस्‍पी...

Friday, 25 August, 2017

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

इंडियन प्रीमियर लीग’ (IPL) की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। यही कारण है कि इसके मीडिया अधिकार खरीदने के लिए इस बार कुल 24 कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है।

इंडस्‍ट्री से जुड़े सूत्रों के अनुसार, इस बार एयरटेल’, ‘बी4एम टेक’ ‘डीएजेडएन पर्फोम ग्रुपऔर याहूजैसी कंपनियां भी हाल ही में इस दौड़ में शामिल हो गई हैं। जबकि इससे पहले करीब 20 कंपनियां इस लिस्‍ट में शामिल थीं। इन कंपनियों में अमेजन सेलर्स सर्विस’, ‘रिलायंस जियो डिजिटल सर्विसेज’, ‘ट्विटर’, ‘फेसबुक, ‘ईएसपीएन डिजिटल मीडिया (इंडिया)’, ‘टाइम्‍स इंटरनेट’, ‘ग्रुपएम’, ‘यूप टीवीऔर डिस्‍कवरीजैसी कंपनियां शामिल हैं। स्‍टार इंडियाऔर सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्सके अलावा इन कंपनियों ने भी नीलामी के लिए बोली दस्‍तावेज खरीद लिए हैं और ये आईपीएल के टेलिविजन और डिजिटल अधिकारों के लिए दांव लगाएंगी।

इन दस्‍तावेजों को जमा करने की आखिरी तारीख चार सितंबर रखी गई है। पहले 28 अगस्त को ही बोली दस्तावेज जमा करने की आखिरी तारीख थी लेकिन बैंकों की छुट्टियों के चलते इसे आगे बढ़ाकर चार सितंबर कर दिया गया है।

ग्‍लोबल वैल्‍यूएशन और कॉरपोरेट फाइनेंस एडवाइजर डल्फ एंड फेल्पसके अनुसार, 10वें एडिशन के बाद आईपीएल की वैल्‍यू 5.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई है। सोनी पिक्‍चर्स नेटवर्क्‍स इंडियाकी बात करें तो उसके अनुसार दसवें सीजन में आईपीएल की व्‍युअरशिप 400 मिलियन का आंकड़ा पार कर चुकी है। वहीं आईपीएल के डिजिटल पार्टनर हॉटस्‍टारने इससे 1.2 बिलियन का ऐड रेवेन्‍यू कमाया है। ‘VIVO’ ने वर्ष 2017 में आईपीएल के टाइटल अधिकार के लिए स्‍पॉन्‍सरशिप राशि में 554 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 2,199 करोड़ रुपये में अपने करार को रीन्‍यू कराया था। बड़े ब्रैंड्स द्वारा इस प्रतियोगिता के मीडिया अधिकार खरीदने में दिलचस्‍पी दिखाने से अनुमान है कि अगले पांच सालों में इसके लिए बोली की राशि काफी बड़ा आंकडा पार कर लेगी।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

गौरी लंकेश की हत्या के बाद आयोजित विरोधसभा के मंच पर नेताओ का आना क्या ठीक है?

हां

नहीं

पता नहीं

Copyright © 2017 samachar4media.com