Jio और एयरटेल के बीच इस ऐड को लेकर ठनी, जियो ने की शिकायत

Tuesday, 21 March, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के बीच एक बार फिर विवाद की खबरें सामने आई है। दरअसल इस बार यह विवाद कोई टैरिफ को लेकर नहीं, बल्कि एक विज्ञापन को लेकर है।

रिलायंस जियो ने भारती एयरटेल के एक विज्ञापन को लेकर भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) से शिकायत की है, जिसमें एयरटेल के ‘आधिकारिक तौर पर सबसे तेज नेटवर्क’ के दावे को गुमराह करने वाला बताया गया है।

इससे पहले तक एयरटेल रिलायंस जियो के खिलाफ उसके टैरिफ को लेकर शिकायत दर्ज कराता आया है, लेकिन अब जियो ने एयरटेल के खिलाफ शिकायत की है।

रिलायंस जियो ने अपनी शिकायत में कहा है कि एयरटेल का यह दावा कि वो आधिकारिक तौर पर देश का सबसे फास्ट मोबाइल नेटवर्क है ये गलत और भ्रामक है।

हालांकि जियो की शिकायत के बाद एयरटेल ने एक बयान जारी कर ये दावा किया है कि 'ओकला' (Ookla) ने उसे देश की सबसे तेज मोबाइल नेटवर्क कंपनी बताया है। वहीं विज्ञापनों में भी एयरटेल ने 'ओकला' के नाम का जिक्र किया है।

बता दें कि ‘ओकला’ ग्लोबल ब्रॉडबैंड टेस्टिंग और वेब बेस्ड नेटवर्क डायग्नोस्टिक ऐप्लिकेशन है, जो इंटरनेट स्पीड टेस्ट करता है।

हालांकि एयरटेल के विज्ञापन में यह साफ तौर पर लिखा है कि यह 'ओकला' के स्पीड टेस्ट पर आधारित आंकड़े हैं।’ लेकिन रिलायंस जियो का कहना है कि ओकला कोई सरकारी संस्था नहीं है, यह एक कमर्शियल एंटरप्राइज है। जियो ने एयरटेल पर ओकला से मिलीभगत का आरोप भी लगाया है। जियो का यह भी कहना है कि स्पीड टेस्ट एप्लिकेशन की मालिक कंपनी 'ओकला' इस तरह की रेटिंग देने के लिए पैसे लेती है। उसका कहना है कि टेलिकॉम सर्विसों के लिए आधिकारिक शब्द यूज तब किया जा सकता है जब TRAI या DOT से अनुमति मिली हो।’

जियो ने ASCI से आग्रह किया है कि एयरटेल जिन विज्ञापनों में खुद को सबसे तेज नेटवर्क होने का दावा कर रहा है, उन पर तुरंत रोक लगाई जाए। वहीं जियो ने इस मामले में 'ओकला' को लीगल नोटिस भी भेजा है।

इस मामले में 'ओकला'  के सीओओ जेमी सेटीवन ने एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है, ‘स्पीड टेस्ट आपके इंटरनेट परफॉर्मेंस को टेस्ट करने का बेस्ट और निर्णायक तरीका है। स्पीड टेस्ट अरबों बार यूज किया गया है जिसकी वजह से हम इंटरनेट परफॉर्मेंस टेस्टिंग और मेट्रिक्स में ग्लोबल लीडर हैं।’

विज्ञापन का यह विडियो आप नीचे देख सकते हैं:

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

पोल

आपको समाचार4मीडिया का नया लुक कैसा लगा?

पहले से बेहतर

ठीक-ठाक

पहले वाला ज्यादा अच्छा था

Copyright © 2017 samachar4media.com