उपेक्षा का शिकार 'ताज प्रेस क्लब' आज 'चमका', पर सवालों की है बौछार...

Sunday, 03 June, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

लंबे समय से उपेक्षा और विवादों का शिकार रहे यूपी के प्रमुख शहर आगरा के 'ताज प्रेस क्लब' को आज शहर के युवा पत्रकारों ने खुद साफ करके चमका दिया। आपको बता दें आगरा में कई दिग्गज पत्रकारों के अथक प्रयासों से ताज प्रेस क्लब को स्थापित किया गया था, जिसके संरक्षक स्वंय जिलाधिकारी आगरा है। पर बीते कई वर्षों पूर्व निर्वाचित प्रेस क्लब कमेटी की उपेक्षा के कारण धीरे-धीरे प्रेस क्लब बदहाल स्थिति में पहुंच गया था। जिस कारण वहां पर पत्रकारों का जाना कम हो गया था। क्लब परिसर में जगह-जगह पर गंदगी का साम्राज्य था।

कुछ दिन पूर्व ताज प्रेस क्लब के अध्यक्ष अनिल शर्मा के निर्देशन में कई वरिष्ठ और युवा पत्रकारों ने ताज प्रेस क्लब में नियमित रूप से बैठक करना शुरू कर दिया है। धूल-मिट्टी से ग्रसित प्रेस क्लब की हालत को सुधारने के लिए रविवार सुबह कई युवा पत्रकारों ने ताज प्रेस क्लब पहुंचकर वहां पर सफाई का जिम्मा उठाया। कुछ घंटो की मेहनत के बाद ताज प्रेस क्लब की जमीन और दीवारें चमकती हुई नजर आई। ऐसे में जिस तरह से पत्रकारों ने अपने बैठने की जगह को साफ और सुंदर बनाया है वह खुद एक उदाहरण है। बताया जा रहा है कि शीघ्र ही ताज प्रेस क्लब की वेबसाइट भी उपलब्ध होगी और कोशिश रहेगी कि शहर में होटलों में आयोजित होने वाले कई प्रेस कॉन्फ्रेस इसी के हॉल में हो, जिसके लिए आयोजनकर्ता से एक न्यूनतम राशि ली जाएगी। 

वरिष्ठ पत्रकार पवन सिंह, अनिल दीक्षित, पी.पी. सिंह, प्रदीप रावत के निर्देशन में हुए स्वच्छता अभियान में इंडिया न्यूज़ के संजय सिंह, सहारा समय के अनिल शर्मा, समाचार प्लस के शिव  चौहान, मानवेन्द्र मल्होत्रा, जे&के न्यूज़ के कपिल अग्रवाल और FM TV से अर्जुन सिंह शामिल रहे।

पर इसी के साथ शहर में प्रेस क्लब में अचानक शुरू हुई गतिविधियों को लेकर चर्चाए भी खूब हो रही है। एक तरफ लोग लगातार कई वर्षों से जिस तरह प्रेस क्लब की निर्वाचन व्यवस्था को ही खत्म कर दिया गया है, उस पर बात कर रहे हैं। साथ ही खबर ये भी है कि शहर में कार्यरत कई स्ट्रिंगर जिस एक ऑफिस काे इस्तेमाल अपनी पेशेगत और निजी मीटिंग्स के लिए करते थे, वहां के सीनियर मैनेजमेंट ने अब इस पर आपत्ति जता दी है, ऐसे में नए स्थान के तौर पर शायद ताज प्रेस क्लब ही मुफीद रहेगा।

वैसे आगरा नगर निगम की भूमि पर निर्मित ये प्रेस क्लब स्वर्णिम इतिहास भी लिए हुआ है। संस्थापक अध्यक्ष राजीव सक्सेना, स्वराज्य टाइम्स के संपादक विजय शर्मा, अमर भारती के संपादक विनोद भारद्वाज जैसे वरिष्ठ पत्रकारों के जब इसकी कमान संभाली थी, उस दौर में प्रेस क्लब में पत्रकार और उनके परिजनों के लिए कई आयोजन किए गए थे।

वर्तमान में नवभारत टाइम्स, दिल्ली के आगरा प्रतिनिधि अनिल शर्मा कई सालों से इसका कार्यभार बतौर अध्यक्ष संभाल रहे हैं, हालांकि उन्होंंने अब सार्वजनिक तौर पर इसे अपना आखिरी कार्यकाल बताते हुए जल्द ही चुनाव कराने की बात कही है। पर बड़ी बात ये भी है जो लोग पिछले कई सालों से चुनाव कराने का हल्ला बुलंद कर रहे थे, वे अब वर्तमान अध्यक्ष के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। 

प्रेस क्लब की राजनीति पर अगर चर्चा की जाए तो पता चलता है कि इसे लेकर राजनीति करने वाले या तो इसके मेंबर ही नहीं है या फिर कई सालों से उनकी मेंबरशिप फीस ही जमा नहीं हुई है। वैसे वोटरलिस्ट में गैर पत्रकारों की भी बड़ी संख्या है।  







पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com