केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने पत्रकारों को दी ये सलाह

Monday, 19 February, 2018

रुहैल अमीन ।।


एक्‍सचेंज4मीडिया न्‍यूज ब्रॉडकास्टिंग अवॉर्ड्स’ (enba)  का दसवां एडिशन शनिवार को नोएडा के होटल रेडिसन ब्‍लू में धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि व केंद्रीय पर्यटन एवं संस्‍कृति मंत्री महेश शर्मा ने मीडिया के समक्ष आ रही चुनौतियों के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी।


महेश शर्मा ने कहा, ‘आजकल न्‍यूज लगभग सभी माध्‍यम में उपलब्‍ध है, ऐसे में आधुनिक पत्रकारिता में किस तरह का तनाव है, मैं यह अच्‍छी तरह समझ सकता हूं। यह लगातार चलने वाला माध्‍यम है और कंपटीशन में आगे रहने की होड़ व कड़ी प्रतिस्‍पर्धा के चलते पत्रकारों को मानसिक शांति के रूप में इसकी कीमत चुकानी पड़ती है। ऐसे में इंडस्‍ट्री में अपना बेहतरीन योगदान देने वालों की पहचान कर उन्‍हें enba अवॉर्ड्स से सम्‍मानित करना वाकई में काफी अच्‍छी पहल है।


उन्‍होंने न्‍यूज ब्रॉडकास्‍ट इंडस्‍ट्री से जुड़े लोगों की सराहना करते हुए कहा, ‘ब्रॉडकास्‍ट पत्रकारों द्वारा खबरों की विश्‍वसनीयता बनाए रखने के लिए किए जा रहे कड़े प्रयासों की मैं सराहना करता हूं। इस बात का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि एक गलत सूचना कितना नुकसान कर सकती है और दर्शकों तक किसी भी कीमत पर सच्‍ची व विश्‍वसनीय सूचनाएं पहुंचाने के लिए न्‍यूज चैनल जिस तरह कड़ी मेहनत कर रहे हैं, उसकी सराहना की जानी चाहिए।’


इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने ब्रॉडकास्‍ट मीडिया जगत से कहा कि वे आपसी मतभेदों से ऊपर उठकर देशहित के बारे में चिंता करें। उनका कहना था, ‘पत्रकारों को बुद्धिजीवी कहा जाता है। हो सकता है कि इनमें आपस में मतभेद हों लेकिन जब बात राष्‍ट्र के हितों की हो तो हमें एकजुट होना होगा। यह हम सभी के लिए जरूरी है कि हम अपने निजी, व्‍यावसायिक और वैचारिक मतभेदों को भुलाकर देशहित को सबसे ऊपर रखें।’


कार्यक्रम के दौरान डॉ. महेश शर्मा ने फेक न्‍यूज के खतरों के प्रति भी चेताया और इससे निपटने के लिए आम सहमति की बात भी की। उनका कहना था, ‘मेरा मानना है कि इन दिनों मीडिया के समक्ष जो सबसे बड़ी चुनौती है, वह सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर फैलाई जा रहीं गलत सूचनाएं हैं। कई बार इन सूचनाओं की पुष्टि करना काफी मुश्किल हो जाता है। हम सभी को बोलने की स्वतंत्रता के हित में इस मुद्दे का हल खोजने के लिए एक साथ आने की जरूरत है।


उन्होंने इस अवॉर्ड के दसवें एडिशन में पहुंचने पर सबसे पहले बिजनेसवर्ल्ड’ (BusinessWorld) और एक्सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) ग्रुप के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ अनुराग बत्रा एवं उनकी टीम को बधाई दी।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com