खत्री समाज नहीं सहेगा अपमान, संजय दत्त करें भूल सुधार

Thursday, 14 June, 2018

(फोटो साभार: टाइम्स ऑफ इंडिया, लखनऊ एडिशन )

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ मे ऐक्टर संजय दत्त की फिल्म 'प्रस्थानम्' की विवादित शूटिंग को लेकर खत्री बंधु सभा (पंजीकृत), आगरा ने आपत्ति दर्ज कराई है। खत्री बंधु सभा (पंजीकृत), आगरा के उपाध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार अभिषेक मेहरोत्रा ने बुधवार को मीडिया से बात करते हुए इस मुद्दे को उठाया।

उन्होंने कहा कि जिस तरह ऐक्टर संजय दत्त की आगामी फिल्म में निगेटिव कैरेक्टर को 'खत्री' नाम से संबोधित किया जा रहा है, वे खत्री समाज को कतई बर्दाश्त नहीं है। उन्होंने फिल्म के प्रड्यूसर-डायरेक्टर को चेतावनी देते हुए कहा कि जिस तरह एक जाति विशेष को बदनाम करने की ये कोशिश है, तो इसका परिणाम भी विस्फोटक हो सकता है।

उन्होंनेे आह्वान किया कि अगर समय रहते संजय दत्त और उनकी टीम ने अपनी भूल मानते हुए इस कैरेक्टर के नाम बदलने का लिखित आश्वाशन नहीं दिया, तो हो सकता है कि ये फिल्म रिलीज ही न हो सके और खत्री समाज कोर्ट के जरिए मानहानि की प्रक्रिया अपनाएगा।

बुधवार को आगरा शहर में खत्री समाज के एकत्रीकरण व समाज के हर व्यक्ति को समान धारा में लाने हेतु खत्री बन्धु सभा आगरा (पंजी) द्वारा यूथ हॉस्टल में खत्री समाज का 'वैचारिक सम्मेलन' आयोजित किया गया , जहां खत्री समाज के एकत्रीकरण पर चर्चा की गई।

आगरा महानगर में संगठन को मजबूत करने के लिए सिकंदरा, दयालबाग, मध्य इकाई, जयपुर हाउस, छावनी और कमलानगर इकाई का गठन किया गया। अध्यक्ष मधुसूदन टंडन ने बताया कि सभा अपना विस्तार जल्द ही मंडल के रूप में करेगी ताकि आगरा के आसपास रहने वाले खत्री समाज को भी मुख्य धारा में लाया जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि  सभा के सदस्य जल्द ही पूर्व में घोषित भारत रत्न राजश्री पुरुषोत्तम दास टंडन जी की प्रतिमा लगवाने की मांग स्थानीय प्रशासन से करेंगे।

कार्यक्रम का आरंभ मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के चित्र पर माल्यापर्ण से किया गया। इस मौके पर भारत रत्न राजर्षि पुरुषोतम दास टंडन का स्मरण करते हुए समाज ने जोश-खरोश के साथ खत्री जाति गान गाया। सभा में पहली बार ओपन मंच कार्यशैली को अपनाते  हुए वहां उपस्थित खत्रीजनों से हर विषय पर उनकी राय मांगी गई और कई विषयों पर बहुमत से फैसला लिया गया। सभा  में कई विषयो पर अनेक सुझाव भी आए, जिस पर जल्द क्रियान्वयन किया जाएगा।

कार्यक्रम में पधारे आगरा शहर के प्रख्यात बाल चिकित्सक डॉ.कंचन ने इस मौके पर समाज की सेवा में हरसंभव सहयोग की बात कहत हुए खत्री डॉक्टर्स का एक ग्रुप बनाने का सुझाव भी दिया।  मंच से अपने मन की बात करते हुए डॉ. कंचन कहते है कि ये एक अच्छी शुरुआत है। 

उन्होंने कहा कि वे खत्री समाज के बच्चों का इलाज मुफ्त में करेंगे। डॉ.कंचन को खत्री बंधु सभा (पं.) के चिकित्सा प्रकोष्ठ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

संस्था के सरंक्षक पशुपति नाथ टंडन ने आगरा महानगर में सभा का कार्यालय ऑफिस  खोलने की मांग रखी ताकि कोई भी खत्री ऑफिस समय पर वहां सम्पर्क कर सकें, जिसे खत्री सभा के अध्यक्ष मधुसूदन टंडन ने सहर्ष स्वीकार किया। संस्था के सरंक्षक अनिल मेहरोत्रा ने कहा कि वे समाज के उत्थान हेतू किसी के भी द्वारा किये गये कार्य को मान्यता देतें है, बशर्ते वो समाज हित में हो। उन्होंने समाज में त्याग की भावना को सर्वोपरी बताया। सभा की कोषाध्यक्ष शीला बहल ने आगरा महानगर में महिला इकाइयों के गठन की सूचना दी। माईथान के रूपों टंडन ने कहा कि खत्री सभा अपने नए रूप और नई कार्य वयवस्था के साथ आगरा महानगर में खत्री समाज के लिये कार्य करेगी।

वहीं शीतला गली से आए वासुदेव नंदन सेठ ने कहा कि हम पूर्ण पारदर्शिता को अपनाकर समाज के सामने उदाहरण प्रस्तुत करेंगे। दयालबाग की  शोनू मेहरोत्रा ने आर्थिक रूप से कमजोर  खत्री परिवारों की मदद करने का प्रस्ताव दिया जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया।

संस्था के संगठन मंत्री दीपक मेहरा ने बताया कि सभा सभी खत्री समाज के लिये जल्द ही आगरा महानगर में एक “खत्री भवन” का निर्माण कराने का भी प्रयास करेगी ताकि खत्री परिवारों के लिये अपनी एक जगह मिल सके, प्रेम मेहरोत्रा ने पूर्व की तरह खत्री समाज की प्रभात फेरी को खत्रियों के गढ़ से धूमधाम से निकालने का प्रस्ताव दिया जिसका आम सभा ने ताली बजाकर स्वागत किया। कार्यक्रम का सफल संचालन सभा के महामंत्री दीपक सरीन ने किया। खत्री महिला सभा से जुड़ी अनीता मेहरोत्रा ने युवाओं द्वारा गठित इस पंजीकृत सभा की हौंसंलाअफजाई करते हुए एक कविता का पाठ किया।
अंत में संस्था के महामंत्री  दीपक सरीन ( कवि व् गीतकार )  ने खत्री समाज की शान में गीत प्रस्तुत किया, जिसे पूरे समाज ने गुनगुनाया।

कार्यक्रम में सर्वश्री कैलाश खन्ना, मुकेश टंडन, सतोष टंडन, विक्की टंडन, मोहित खन्ना, प्रवीण मेहरोत्रा, मनीष टंडन, अनिल खन्ना, राजू मेहरा, अनुज मेहरोत्रा, सौरभ मेहरोत्रा, राजू मेहरा, पंकज टंडन, दीपक मेहरोत्रा, जग्गी कपूर, अशोक सरीन, अनीता मेहरोत्रा, प्रियंका धवन, पवन मेहरोत्रा, चंद्रा मेहरा, पुष्पा खत्री, हरिशंकर खत्री(एडवोकेट), नेहा मेहरोत्रा, दीपक मेहरोत्रा आदि मौजूद थे।




संबंधित खबरें

पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com